-एएमयू के बाद जांच के लिए केजीएमयू भेजा गया था सैंपल

-जांच में पुष्टि के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट समेत जिला प्रशासन में खलबली

-डीएम के आदेश पर पिता के खिलाफ दर्ज हो चुका है महामारी अधिनियम में मुकदमा

आगरा: ताजनगरी में कोरोनावायरस पैर पसारता जा रहा है। रविवार को दुनियाभर में कहर बनकर बरप रहे कोरोनावायरस (कोविड 19) की आगरा में एक और पेशेंट पुष्टि हो गई है। पति के साथ यूरोप से हनीमून मनाकर लौटी युवती में कोविड 19 की पुष्टि हो चुकी है। किंग जार्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी (केजीएमयू) की रिपोर्ट में कोविड 19 पॉजिटिव मिलने के बाद एक बार फिर आगरा का जिला प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट में खलबली मच गई। जबकि रेलवे अधिकारी की बेटी ने अपने पिता के साथ मिलकर दो दिन तक स्वास्थ विभाग की टीम को छकाया था। जिसके चलते रविवार को युवती के पिता के आगरा में महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा भी दर्ज हो चुका है।

केजीएमयू ने की पुष्टि

चीन से विश्व भर में फैले कोरोना वायरस के कहर का असर आगरा में भी खास बरप रहा है। पहले शू-एक्सपोर्टर परिवार के 5 लोग और उसके मैनेजर एवं पत्नी में कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद अब रेलवे अधिकारी की बेटी में कोरोनावायरस की पुष्टि हो गई है। रविवार को किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ की आई रिपोर्ट के बाद युवती में कोविड 19 की पुष्टि हो गई है। अब तक आगरा में 8 पेशेंट में कोविड 19 की पुष्टि हुई है। बता दें कि युवती का सैंपल जांच के लिए पहले अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी (एएमयू) स्थित लैब भेजा गया। यहां हैवी वायरल लोड से ग्रसित घोषित होने के बाद क्रॉस चेंकिंग के लिए केजीएमयू भेजा गया था। रविवार रात करीब 8 बजे जारी मेडिकल बुलेटिन में केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ। सुधीर सिंह ने आगरा की युवती में कोविड 19 की पुष्टि की है।

हाल में हुई है शादी

आगरा में तैनात रेलवे अधिकारी की बेटी की शादी पिछले महीने ही मुंबई निवासी युवक से हुई थी। दंपती आईटी सेक्टर में बेंगलुरु में कार्यरत हैं। होली पर 9 मार्च को मायके आई युवती को परिजनों ने कोरोनावायरस के लक्षण मिलने पर जिला अस्पताल ले जाकर जांच कराई थी। 13 मार्च को अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में हुई जांच में युवती को हैवी वायरल लोड से ग्रसित पाया गया। ये रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम युवती को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने के लिए आगरा की रेलवे कॉलोनी पहुंच गई थी। यहां रेलवे अधिकारी पिता ने बेटी के मंगला एक्सप्रेस से दिल्ली जाने और वहां से फ्लाइट से बेंगलुरु जाने की बात कहकर हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम को गुमराह किया। जिसके बाद डीएम प्रभु एन सिंह के निर्देश पर मौके पर पहुंचे सीएमओ डॉ। मुकेश वत्स और एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी, सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार ने रेलवे अधिकारी के मकान की घेराबंदी कर ली थी। करीब तीन घंटे बाद आखिर रेलवे अधिकारी अपनी बेटी को घर से लेकर बाहर आए। युवती एसएन मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है।

पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज

हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम को गुमराह करने के मामले में डीएम प्रभु एन सिंह के आदेश पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ। विनय कुमार की तहरीर पर थाना सदर में रेलवे कॉलोनी निवासी कोरोना युवती के रेलवे अधिकारी पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। मुकदमा महामारी अधिनियम के तहत धारा 269 और 270 में दर्ज कराया गया है। वहीं देर रात युवती में कोरोनावायरस की पुष्टि के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन में खलबली मच गई। कमिश्नर अनिल कुमार ने आनन-फानन में मंडल के जनपदों के हेल्थ डिपार्टमेंट और प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कमिश्नर ने महामारी ने निपटने की तैयारियों को खंगाला और आइसोलेशन वार्ड को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

---

ये था युवती का शेडयूल

-23 फरवरी को दंपती हनीमून मनाने यूरोप गए थे।

-6 मार्च को मुंबई लौटे, फिर बेंगलुरु गए।

-8 मार्च को बेंगलुरु से युवती फ्लाइट से दिल्ली और 9 मार्च को दिल्ली से ट्रेन से आगरा पहुंची।

-लक्षण मिलने रप परिजनों ने 12 मार्च को जिला अस्पताल में युवती के सैंपल लिए गए।

-एएमयू में 13 मार्च को हैवी वायरल लोड आने पर अगली जांच के लिए सैंपल केजीएमयू, लखनऊ भेजा गया।

-15 मार्च को केजीएमयू ने अपने मेडिकल बुलेटिन में युवती में कोरोनावायरस की पुष्टि की।

---

आगरा में मिले 8 कोविड 19 पॉजिटिव

-2 मार्च को इटली से लौटे शू-एक्सपोर्टर की फैमिली के 5 मेंबर्स कोरोनावायरस की पुष्टि हुई।

-6 मार्च को शू-एक्सपोर्टर के मैनेजर में छठवें कोरोनावायरस के पॉजिटिव केस के रूप में पुष्टि हुई।

-7 मार्च को मैनेजर की वाइफ में सातवे कोरोनावायरस के पॉजिटिव केस के रूप में पुष्टि हुई।

-15 मार्च को यूरोप से हनीमून से लौटी आगरा की एक युवती में की कोरोना की पुष्टि हुई, इससे पूर्व युवती के पति में 12 मार्च को बंगलुरु में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है।

---

आगरा की एक सस्पेक्टेड महिला में कोविड 19 की पुष्टि हुई है। एएमयू की जांच रिपोर्ट में युवती को हैवी वायरल लोड से ग्रसित दर्शाया गया था। केजीएमयू में जांच के बाद युवती में वारयस पुष्टि हुई है।

-डॉ। सुधीर सिंह, प्रवक्ता, केजीएमयू, लखनऊ