कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक को जारी किए दिशा-निर्देश

लापरवाही पर पटल प्रभारियों पर तय होगी कार्रवाई

आगरा। डॉ.भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी में डिग्री और मार्कशीट की समस्या निस्तारण के लिए कुलपति द्वारा सत रुख अपनाया गया है, उन्होंने परीक्षा नियंत्रक को ऑनलाइन डिग्री और मार्कशीट के आवेदनों को निपटाने के आदेश जारी किए हैं। इसके लिए सभी पटल प्रभारियों को 15 दिन का समय दिया गया है। कुलपति के सत तेवर देख अधिकारी और कर्मचारियों ने पेंडेंसी मामलों को निपटाना शुरू कर दिया है।

पटल प्रभारी की जिमेदारी तय

युनिवíसटी में पिछले कई दशकों से छात्र-छात्राएं डिग्री और मार्कशीट की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में अस्थाई कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने परीक्षा नियंत्रक को निर्देशित किया है कि वह ऑनलाइन आवेदनों का तत्काल निस्तारण किया जाए। कुलपति ने इस संबंध में सभी प्रकार के ऑनलाइन आवेदनों को 15 दिन के अंदर अनिवार्य रूप से निस्तारित करने के आदेश परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव द्वारा जारी किए गए हैं। जिसके अंतर्गत डिग्री और मार्कशीट के पेंडिंग केसों के आवेदनों को चेक किया जा रहा है।

पटल प्रभारी को देना होगा आíथक दंड

कुलपति ने सत रवैया अपनाते हुए कहा है कि सभी पटल प्रभारी अपने-अपने पटल पर पेंडिंग आवेदनों की जानकारी देते हुए छात्र-छात्राओं की समस्या निस्तारण का कार्य करें। अगर तय समय के बाद किसी भी पटल पर आवेदन पेंडिंग पाया जाता है तो संबंधित पटल प्रभारी को सीधे तौर पर जिमेदार ठहराया जाएगा। इस संबंध में ऑनलाइन आवेदन करने वाले अगर कोई कंप्लेन करते हैं तो पटल प्रभारी के वेतन से अर्थदंड की कटौती की जाएगी। क्योंकि राजभवन, आईजीआरएस, जनसूचना न्यायालय से संबंधित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के आदेश भी जारी किए गए हैं। पटल प्रभारियों की शिथिलता मिलने पर समस्या निस्तारण नहीं होने की स्थिति में यूनिवíसटी के ऊपर पर कोई आíथक दंड लगाया जाता है, तो उसे भी पटल प्रभारियों को ही वहन करना होगा।

वर्षो से डिग्री-मार्कशीट पेंडिंग

हेल्प डेस्क, ऑनलाइन हैल्प डैस्क, ऑनलाइन डिग्री काफी समय से पेंडिंग हैं। ऐसे में किसी भी प्रकार की समस्या से संबंधित ऑनलाइन आवेदनों के लंबे समय तक निस्तारित नहीं हो पाने पर अब युनिवíसटी के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कठोर रुख अपनाया है।

यूनिवíसटी में हेल्प डेस्क पर ऑनलाइन आवेदन वर्षो से पेंडिंग हैं, ऐसे में डिग्री और मार्कशीट के लिए छात्र-छात्राएं काफी समय से कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं। सभी तरह के आवेदनों का निस्तारण करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है।

प्रो। अलोक राय, कुलपति