आगरा: कोरोना संक्रमण के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के स्टूडेंट्स के आंतरिक मूल्यांकन और प्रैक्टिकल एग्जाम के अंक अपलोड करने की लास्ट डेट बढ़ाकर 28 जून कर दी है। वहीं जिन स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम और आंतरिक मूल्यांकन लंबित हैं, उन्हें 28 जून से पहले ऑनलाइन कराकर अंक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। यह जानकारी सीबीएसई के सिटी को-ऑर्डिनेटर डॉ। रामानंद चौहान ने दी है।

ऑनलाइन मौािक एग्जाम

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जिन स्कूलों में बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं हो पाएं हैं, वह स्कूल अपने विषय विशेषज्ञ शिक्षकों से सीबीएसई नियमों के आधार पर ऑनलाइन माध्यम से आंतरिक मूल्यांकन करा लें। वहीं, जिन स्कूलों में प्रयोगात्मक परीक्षाएं और प्रोजेक्ट कार्य के अंक देने को सीबीएसई ने बाहरी परीक्षक नियुक्त किए हैं, वहां परीक्षा की तिथि परीक्षक ही तय करेंगे। हालांकि इसे आंतरिक परीक्षक से संपर्क कर तय किया जा सकेगा। परीक्षक को तिथि तय करने के बाद ऑनलाइन मौखिक परीक्षा लेनी होगी। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि अंक अपलोड करने की तिथि अब 28 जून के बाद नहीं बढ़ाई जाएगी। बोर्ड ने यह निर्णय कोरोना महामारी के कारण कई स्कूलों द्वारा आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट का काम पूरा न कर पाने के चलते लिया है।

सीबीएसई बोर्ड ने असेसमेंट और प्रैक्टिकल एग्जाम कराने के लिए सर्कुलर जारी किया है। सीबीएसई के सभी स्कूल्स को यह सेंड किया गया है। जारी सर्कु लर के अनुसार ही स्टूडेंट्स के वायवा और असेसमेंट एग्जाम कराए जाएंगे।

रामानंद चौहान, सीबीएसई को-ऑर्डिनेटर

बोर्ड ने प्रयोगात्मक व मौखिक परीक्षाओं के लिए जो परीक्षण नियुक्त किए हैं, वह आंतरिक परीक्षकों से परामर्श कर परीक्षा की तिथि तय करेंगे। परीक्षा सिर्फ ऑनलाइन ही ली जाएगी। मौखिक परीक्षा के दौरान आंतरिक परीक्षक प्रत्येक विद्यार्थी की आन-स्क्रीन फोटो लेकर सुरक्षित रखेंगे और फोटो में आंतरिक परीक्षक, बाहरी परीक्षक और विद्यार्थी तीनों दिखाई देंगे। परीक्षक मौखिक परीक्षा की रिकार्डिंग भी करेंगे, जिसे उन्हें साथ रखना होगा।

डॉ। सुशील गुप्ता, अध्यक्ष, अप्सा (एसोसिएशन आफ प्रोग्रेसिव स्कूल्स आफ आगरा)