आगरा: नगर निगम की टीम लोहामंडी नाला की सफाई में रस्म अदायगी की है। दस किमी लंबे नाले को अंतिम छोर से लेकर शुरुआत तक साफ नहीं किया गया है, बल्कि इस नाले को टुकड़ों में साफ किया जा रहा है। ऐसे में इस मानसून में लोहामंडी और उसके आसपास के क्षेत्रों में जलभराव से इनकार नहीं किया जा सकता है। नाला की चौड़ाई दस फीट और गहराई 12 फीट है। नाले में लोहामंडी, बोदला सहित अन्य क्षेत्रों का पानी आता है। नाले में हर दिन कई कुंतल जूते की कतरन डाली जाती है। इससे नाला चोक हो जाता है। नाला बैक मारने से लोगों के घरों में पानी भर जाता है।

नौबस्ता नाला की सफाई शुरू

नगर निगम की टीम ने सोमवार को मारुति एस्टेट, नौबस्ता नाला की सफाई शुरू कर दी। तीनों नालों पर एक-एक जेसीबी लगाई गई है। नाला सफाई का कार्य मंगलवार तक पूरा हो जाएगा। खतैना नाला रविवार को ओवरफ्लो होने लगा था। नगरायुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि नाला सफाई का कार्य तेजी से पूरा करने के लिए कहा गया है।

25 जून तक होनी थी सफाई

मेयर नवीन जैन का कहना है कि 25 जून तक सभी नालों की सफाई होनी है। नालों की सफाई के बाद सत्यापन भी कराया जा रहा है। सत्यापन में फोटोग्राफ खींची जा रही हैं। नाला कितना साफ हुआ है, इससे बाद में मिलान किया जाएगा।

---

- लोहामंडी नाला की सफाई में हद दर्जे की लापरवाही बरती गई है। अभी तक नाला साफ नहीं हुआ है। पिछले साल नाला ठीक से साफ न होने के कारण जलभराव हुआ था।

सलोनी, क्षेत्रीय निवासी

- नाला सफाई अंतिम छोर से शुरुआत तक होनी चाहिए। लोहामंडी नाला की सफाई को लेकर नगर निगम में शिकायत भी की जा चुकी है।

सुनील कुमार, क्षेत्रीय निवासी

---

सभी नालों की सफाई के आदेश दिए गए हैं। हर दिन नालों का सत्यापन कराया जा रहा है जो भी नाले ठीक से साफ नहीं हुए हैं। उन्हें दोबारा साफ कराने के लिए कहा गया है।

निखिल टीकाराम, नगरायुक्त