आर्ट एंड क्राफ्ट, डांस एंड थियेटर में भी यही स्थिति

आगरा। एक समय था जब बैचलर ऑफ कॉमर्स वोकेशनल में एडमिशन के लिए डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी में लम्बी लाइनें लगी रहती थीं, लेकिन वर्तमान में इस कोर्स का क्रेज स्टूडेंट्स में घटता जा रहा है। हाल ये है कि 15 दिन में ऑनलाइन अप्लाई के लिए केवल एक ही आवेदन आया है। कुछ ऐसा ही हाल आर्ट एंड क्राफ्ट, डांस एंड थियेटर में एडमिशन को लेकर है।

25 जुलाई से शुरू हो चुके हैं एडमिशन

डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी के दिशा निर्देश पर कॉलेज द्वारा एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा कराया जा रहा है। इसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई है, जबकि आवेदन 25 जुलाई से मांगे गए थे। इसमें कुछ ऐसे कोर्सेज भी हैं, जिसमें मात्र एक या दो आवेदन ही आए हैं। बीकॉम वोकेशनल में स्टूडेंटस की हर बार लंबी कतार लगी रहती थी, लेकिन इस बार 15 दिन बीतने के बाद भी मात्र एक आवेदन किया गया है। इसी तरह आर्ट एंड क्राफ्ट में भी एक आवेदन आया है। सर्वाधिक आवेदन बैचलर ऑफ आर्ट, बैचलर ऑफ कॉमर्स और बैचलर ऑफ साइंस में किए गए हैं।

ऑनर्स कोर्स की भी डिमांड

स्टूडेंटस में बैचलर ऑफ ऑनर्स कोर्स की भी डिमांड बढ़ी है। बैचलर ऑफ ऑनर्स हिन्दी के लिए स्टूडेंट को दिल्ली दौड़ लगानी पड़ती थी। आगरा में भी इस बार सत्र 2020-21 में केएमआई में कई नए कोर्स संचालित किए गए हैं, जिसमें ऑनर्स हिंदी भी शामिल है। इसमें 25 सीटें हैं, जबकि 15 दिन के अंदर सैकड़ों आवेदन इस कोर्स के लिए आ चुके हैं।

ऑनलाइन प्रॉसेस को छात्र दे रहे महत्व

शहर के प्रमुख एडेड कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस बार यूनिवíसटी के दिशा निर्देश पर कॉलेजों द्वारा एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा कराया जा रहा है। कोविड-19 का ध्यान रखते हुए एडेड कॉलेज के अतिरिक्त अन्य कॉलेजों में ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। हालही में ऑफलाइन प्रक्रिया को भी शुरू किया गया है। हालांकि ऑफलाइन आवेदन के लिए अभी तक कोई भी छात्र नहीं पहुंचा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोविड-19 महामारी से बचने के लिए अधिकतर छात्र ऑनलाइन प्रॉसेस को ही महत्व दे रहे हैं।

ऑनर्स कोर्स पहली बार संचालित किया गया है। स्टूडेंट का अच्छा खासा रिस्पांस मिल रहा है। इसके लिए सब्जेक्ट को पढ़ाने के लिए बेहतर एक्सपर्ट टीचर्स भी हैं। ऑनर्स कोर्स का वर्तमान में काफी क्रेज है।

प्रो। प्रदीप श्रीधर, जनसंपर्क अधिकारी डॉ.भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी

अभी तक इतने आए आवेदन

-बैचलर ऑफ आर्ट

1648

-बैचलर ऑफ साइंस

562

बैचलर ऑफ कॉमर्स

1267

बीकॉम वोकेशनल

01

बीए ऑनर्स इन हिंदी

170

डिप्लोमा आर्ट एंड क्राफ्ट, डांस, कथक, थियेटर

01

डिप्लोमा डिजिटल फोटो ग्राफी

03