आगरा: वायरल बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। रैपिड रेस्पोंस टीम आरआरटी गठित की हैं। इसके साथ ही कंट्रोल रूम का नंबर जारी किया है यहां फीवर से पीडि़त मरीज की सूचना दे सकते हैं।

वायरल फीवर के तेजी से बढ़ रहे केस

वायरल बुखार के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। बाल रोग विशेषज्ञों की ओपीडी में 80 फीसद मरीज फीवर, सर्दी जुकाम और खांसी के आ रहे हैं। वहीं, कुछ मरीज पानी की कमी होने से पेट दर्द और डायरिया की समस्या के साथ ओपीडी में पहुंच रहे हैं। सीएमओ डॉ। अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि वायरल फीवर के साथ ही डेंगू, मलेरिया सहित अन्य तरह के फीवर के लिए अलर्ट किया गया है। 24 घंटे के लिए कंट्रोल रूम शुरू कर दिया है। यहां फीवर के मरीज की सूचना मिलते ही आआरटी टीम उससे संपर्क करेगी। मरीज को इलाज दिया जाएगा, हालत गंभीर होने पर सीएचसी, जिला अस्पताल और एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया जाएगा। निजी अस्पतालों में भर्ती हो रहे बुखार से पीडि़त मरीजों का भी योरा जुटाया जा रहा है। इसके लिए अलग से टीम गठित की गई है।

सीएचसी पर चिकित्सा अधीक्षकों को दी जिमेदारी

देहात में भी बुखार के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके लिए चिकित्सा अधीक्षकों को जिमेदारी दी है। बुखार के केस आने पर चिकित्सा अधीक्षक उस क्षेत्र में जाएंगे और मरीजों का इलाज करेंगे। उन्हें भर्ती कराएंगे।

एसएन में आस पास के जिलों के मरीज भर्ती

एसएन मेडिकल कालेज की इमरजेंसी में मथुरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी से बुखार से पीडि़त मरीज गंभीर हालत में भर्ती हो रहे हैं। इन मरीजों में डेंगू और मलेरिया की पुष्टि होने के बाद इलाज चल रहा है।

एसएन में गंदगी, मच्छरों का प्रकोप

एसएन मेडिकल कालेज में बारिश के बाद जलभराव और गंदा पानी भरने से मच्छरों का प्रकोप है। यहां भर्ती मरीजों में वायरल संक्रमण के साथ ही डेंगू और मलेरिया से संक्रमित होने की आशंका है।