डीएम के आदेश के 24 घंटे बाद सील हुआ पारस अस्पताल

- सीएमओ को दिए थे तत्काल मरीज शिफ्ट करने के आदेश

- बुधवार दोपहर हुई कार्रवाई, पूरे मामले में चार मुकदमे हुए दर्ज

आगरा: श्री पारस हॉस्पिटल में मौत की माकड्रिल मामले में मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद भी स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं है। डीएम ने मंगलवार को ही तत्काल मरीजों को शिफ्ट करने और हॉस्पिटल को सील करने के आदेश दिए थे। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने ये कार्रवाई 24 घंटे बाद बुधवार दोपहर में की। जांच के नाम पर भी स्वास्थ्य विभाग ने खानापूर्ति की। जांच अधिकारी हॉस्पिटल आए तो, मगर कोई भी रिकॉर्ड चेक नहीं किया।

डीएम ने दिए थे आदेश

भगवान टॉकीज चौराहा के पास स्थित श्री पारस हॉस्पिटल में 26 अप्रैल को पांच मिनट के लिए ऑक्सीजन बंद करने से 22 मरीजों का शरीर नीला पड़ने और ऑक्सीजन की कमी का भ्रम फैलाने वाला वीडियो सामने आने के बाद मंगलवार को सनसनी फैल गई थी। मुख्यमंत्री ने डीएम को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे। डीएम प्रभु एन सिंह ने हॉस्पिटल संचालक डॉ। अ¨रजय जैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने, मरीजों को शिफ्ट कर हॉस्पिटल को सील करने के आदेश दिए थे।

तीमारदारों के हंगामे पर हरकत में आए

स्वास्थ्य विभाग ने डॉ। अ¨रजय जैन के खिलाफ मुकदमा तो मंगलवार को दर्ज करा दिया, मगर मरीजों की शिफ्टिंग में लापरवाही बरती। हॉस्पिटल संचालक द्वारा ही नोटिस चस्पा करने के बाद मरीजों को उनके परिजन ले जाने लगे। देर रात तक 30 मरीज यहां से चले गए। कुछ तीमारदारों ने विरोध किया, हंगामा होने के बाद मंगलवार रात 10 बजे स्वास्थ्य विभाग ने एंबुलेंस भेजी। शेष 25 मरीजों को एसएन अस्पताल में भिजवाया गया।

अभी रिकॉर्ड नहीं किया चेक

बुधवार दोपहर एक बजे एसीएमओ डॉ। वीरेंद्र भारती और डॉ। आरके अग्निहोत्री श्री पारस हॉस्पिटल पहुंचे। हॉस्पिटल सील कर दिया। एसीएमओ डॉ। भारती ने बताया कि हॉस्पिटल में एक भी मरीज भर्ती नहीं है। अब सील लगा दी गई है। अभी कोई रिकॉर्ड भी चेक नहीं किया गया। हॉस्पिटल के 26 और 27 अप्रैल के रिकॉर्ड की जांच की जाएगी।

चार मुकदमे, कार्रवाई शून्य

इस मामले में अभी तक चार मुकदमें दर्ज किए गए। एक मुकदमा अस्पताल संचालक के खिलाफ महामारी एक्ट में दर्ज हुआ। तीन मुकदमे अस्पताल के बाहर स्टाफ व तीमारदारों के बीच हुई मारपीट में दर्ज है। इनमें से एक मुकदमा पुलिस ने भी दर्ज कराया है। इसके बाद भी पुलिस की कार्रवाई शून्य है। एसएसपी मुनिराज जी का कहना है कि शीघ्र इन मामलों में कार्रवाई होगी।

एडीएम बोले, कोई शिकायत हो तो दर्ज कराएं

एडीएम सिटी कार्यालय में बुधवार को एक भी शिकायत नहीं हुई। एक शिकायत समाजसेवी नरेश पारस ने मंगलवार को दर्ज कराई थी। एडीएम सिटी कॅ। प्रभाकांत अवस्थी का कहना है कि यदि इस मामले में किसी को कोई शिकायत है, तो वह उनके कार्यालय में करा सकता है।

प्रियंका गांधी ने सरकार को फिर घेरा

श्री पारस अस्पताल में मौत की मॉकड्रिल के मामले में कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लगातार दूसरे दिन बुधवार को ट्वीट कर उप्र सरकार को घेरा। उन्होंने लिखा, उप्र सरकार ने ऑक्सीजन की भारी कमी के बीच लगातार कहा कि ऑक्सीजन की कमी नहीं है। प्रदेश भर में लोगों की तड़प-तड़प कर जान गई। आगरा में भी प्रशासन कह रहा है कि ऑक्सीजन की कमी नहीं थी। क्या उप्र सरकार आगरा मॉकड्रिल का सच सामने लाकर दोषियों को सजा देगी?