- दस्तावेज चेक कराने को 11 दिसंबर तक के अप्वाइंटमेंट बुक

- कोरोना संक्रमण के चलते एक दिन में 20 लोगों को मिल रहा अप्वाइंटमेंट

आगरा: कोरोना संक्रमण काल में पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करने वाले लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। जिन लोगों ने पासपोर्ट के लिए कुछ दिन पहले आवेदन किया है, उन्हें एक माह दस्तावेज चेक कराने के लिए 45 दिन तक का इंतजार करना पड़ेगा। 11 दिसंबर तक अप्वाइंटमेंट बुक हैं।

कोरोना संक्रमण काल में आगरा फोर्ट डाकघर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र को 21 मार्च को बंद कर दिया गया था। संक्रमण की आशंका के चलते पासपोर्ट सेवा केंद्र छह माह से ज्यादा समय के लिए बंद रहा था। इसके चलते जिन लोगों के अप्वाइंटमेंट थे, उन्हें अप्वाइंटमेंट के लिए नई तारीख लेनी पड़ी थी। कोरोना काल में करीब सात माह बाद 19 अक्टूबर को पासपोर्ट कार्यालय दोबारा खुला है। अब जब पासपोर्ट सेवा केंद्र खुल गया है तो 11 दिसंबर तक की सभी तारीख बुक हैं। जो लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें 11 दिसंबर के बाद ही तारीख लेनी पड़ रही है। ऐसे में पासपोर्ट के लिए दस्तावेज चेक कराने को कम से कम 45 दिन का इंतजार करना पडे़गा।

सीमित हो गई संख्या

लाकडाउन से पहले पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एक दिन में 40 से 50 लोगों के दस्तावेज चेक कर बायोमैट्रिक होती थी, लेकिन संक्रमण काल में यह संख्या आधी से कम हो गई है। एक दिन में 20 लोगों को अप्वाइंटमेंट मिल रहा है। इस कारण भी आवेदन करने वालों को लंबी तारीख मिल रही है।