फिरोजाबाद। शहर में नगारिकता संशोधन को लेकर हुई हिंसा के चौथे दिन हिन्दू मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र के बाजार खुले रहे। लोगों की सड़कों पर चहलकदमी रही। प्रमुख चूड़ी बाजार गली बोहरान की दुकानें बंद रहीं। अफवाहों का दौर गरम रहा। शाम के समय युवकों द्वारा फैलाई गई अफवाह से सदर बाजार, शास्त्री मार्केट, कोटला रोड, गंज बाजार की दुकानें धड़ाधड़ बंद हो गई। कमिश्नर, आईजी ने मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों का दौरा कर लोगों से शांति की अपील की। क्षेत्र में पुलिस का फ्लैग मार्च चलता रहा। तीन दिन बाद बाईपास मार्ग को खोल दिया गया। शिकोहाबाद की ओर वाहनों का आना-जाना चलता रहा। प्रमुख चौराहों पर पुलिस फोर्स भारी मात्रा में तैनात रहा।

कमिश्नर, आईजी ने किया भ्रमण, देखी व्यवस्थाएं

नालबंदान क्षेत्र सोमवार को कमिश्नर अनिल कुमार, आईजी ए। सतीश गणेश प्रात: 10:30 बजे पहुच गए। डीएम चन्द्र विजय सिंह, एसएसपी सचिन्द्र पटेल के साथ इलाके का पैदल निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान क्षेत्र के लोगो से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। डीएम, एसएसपी ने सीआरपीएफ, पीएसी पुलिस बल के साथ मुस्लिम क्षेत्र नाले की पुलिया, बाजे वाली गली, गली बौहरान, इमामबाडा, सीसग्रान आदि क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया। रास्ते में मिले लोगो का हाल चाल जाना। समाजसेवियों, मौलानाओं को साथ लेकर शांति की अपील करते हुए दुकानें खोलने का अपील की।

कहीं पेट्रोल, तो कहीं मिली पिस्टल

नालबंद चौराहा, इमामबाड़ा चौराहा पर सघन चैकिंग की गई। दोपहिया वाहन चालकों की गाडि़यां रुकवाकर तलाशी ली गई। बाइकों, स्कूटी के बैग, डिग्गी चैक किए गए। नालबन्द क्षेत्र मे चैकिंग के दौरान एक कार की डिग्गी चैक की, जिसमें दो लीटर की प्लास्टिक की बोतल में पेट्रोल भरी पाई गई। एक स्कूटी की डिग्गी से भी पेट्रोल की भरी बोतल पाई गई। दोनों से कड़ाई से पूछताछ की गई। पूछताछ के बाद दोनों को छोड़ दिया। पूछताछ के दौरान लोगों को बोतल में पेट्रोल देने वाले पेट्रोल पंप स्वामी चन्द्र ऑटो की बिक्री पर रोक लगा दी गई। डीएम के निर्देश पर जिला पूर्ति अधिकारी राजेश कुमार ने स्पष्टीकरण मांगते हुए एक दिन के लिए पेट्रोल की बिक्री पर रोक लगा दी। चैकिंग के दौरान एक युवक के पास से लाइसेंसी पिस्टल बरामद हुई है। पूछताछ के दौरान युवक ने बताया कि वह घर जा रहा था, लाइसेंसी पिस्टल है। एसएसपी ने बताया है कि एक युवक से पिस्टल बरामद हुई है। लाइसेंस दिखाने के बाद उसे छोड़ दिया गया है। युवक का नाम पता नोट कर लिया गया है। युवक पर धारा 144 के उल्लंघन की कार्यवाही की जाएगी।

गायब की युवक के परिवार की महिलाएं अधिकारियों से मिली

थाना दक्षिण के नालबंद चौराहे पर सोमवार की दोपहर मुस्लिम महिलाओं की भीड़ आ गई। वहां मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट कुंवर पंकज, एसपी सिटी प्रबल प्रताप सिंह, सीओ सिटी डॉ। अरुण कुमार सिंह से मिली महिलाओं का कहना था कि उनके परिवार का सदस्य अलीशान पुत्र हाजी असलम निवासी मोहल्ला नूरनगर थाना रामगढ़ 20 दिसम्बर को बवाल वाले दिन यहां आया था, तभी से घर नहीं पहुंचा है। गायब युवक की बहनों की आज की शादी है। एसपी सिटी ने महिलाओं से तहरीर देने की बात कहते हुए कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

आवागमन के लिए खुला बाईपास

सुभाष तिराहे से बाईपास रोड की ओर जाने की रास्ता सोमवार को खोल दिया। बाइकें, ऑटो, टैम्पो, दिन भर सवारियां ढोते रहे। नगला बरी चौराहा जाटवपुरी चौराहा, नैनी ग्लास चौराहा, आरफाबाद चौराहों पर सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहा। सभी वाहन पुलिस की कड़ी निगरानी से होते हुए गंतव्य को गए। बंद पड़े बाईपास मार्ग पर लोगों की चहलकदमी देखी गई। चौराहों पर पुलिस अधिकारियों के साथ क्षेत्र के लोग धूप सेंकते नजर आए।