- विदेश जाने वालों की राह हुई आसान

- जिला अस्पताल में करवा सकेंगे अपना टीकाकरण

आगरा। अब विदेश जाने वालों की राह आसान हो गई है। कोविड-19 वैक्सीनेशन के कारण लोगों को विदेश जाने में तकनीकी परेशानी को स्वास्थ्य विभाग ने दूर कर दिया है। अब जिला अस्पताल में विदेश जाने वाले लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जा सकेगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। संजीव वर्मन ने बताया कि विदेश जाने वालों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद ही लग जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को पूरी जानकारी देनी होगी। इसके लिए जिला अस्पताल में बूथ शुरू किया गया है।

16 सप्ताह बाद लगती है दूसरी डोज

कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज आमतौर पर 84 दिन बाद लगाई जा रही है। लेकिन कई लोग जिन्हें विदेश जाना था वे अब तक परेशान थे। क्योंकि उनका कोविड वैक्सीनेशन पूरा नहीं हो सका था। लेकिन अब सरकार ने ऐसे लोगों के लिए राह आसान कर दी है। कोविड-19 टीकाकरण अभियान जब शुरू हुआ था, तब कोविशील्ड की दूसरी डोज भी 28 दिन बाद लगती थी। लेकिन कुछ समय बाद दूसरी डोज का अंतराल छह से आठ सप्ताह कर दिया गया। इसके बाद अंतराल को बढ़ाते हुए 12 से 16 सप्ताह कर दिया गया है। दूसरी डोज न लगने के कारण विदेश जाने वालों को दिक्कत हो रही थी। ऐसे में सरकार ने ऐसे लोगों को 28 दिन बाद ही दूसरी डोज लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए लाभार्थी को स्वास्थ्य विभाग को पहली डोज की तारीख, पासपोर्ट और विदेश जाने के कारण की पूरी जानकारी देनी होगी।

सिर्फ कोविशील्ड वालों के लिए नियम

शासन के निर्देशों के मुताबिक विदेश यात्रा करने वाले लोग टीका लगवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे। अगर पहली डोज के लिए पासपोर्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो सíटफिकेट पर कोई भी मान्य आईडी कार्ड का विवरण लगाना होगा। यही सíटफिकेट पासपोर्ट के साथ लिंक होगा। विदेश यात्रा के मामले में सिर्फ कोविशील्ड वालों के लिए ही पासपोर्ट नंबर का सíटफिकेट के साथ जिक्र होगा। किसी दूसरी कोरोना वैक्सीन के लिए ये सुविधा नहीं मिलेगी। फिलहाल कोविशील्ड डोज के बीच कम से कम 84 दिनों का गैप होता है। लेकिन विदेश जाने वाले छात्रों, नौकरीपेशा और एथलीटों को इससे छूट दी जाएगी।

इनको मिलेगी सुविधा

-विद्यार्थी जो विदेश पढ़ने जा रहे हों

-विदेश में नौकरी करने जा रहे लोग

-ओलंपिक गेम में शामिल होने जा रहे एथलीट व खिलाड़ी

ये जानकारी देने पर 28 दिन में लगेगी दूसरी डोज

-पासपोर्ट

-विदेश जाने के कारण का दस्तावेज

-पहली डोज का सíटफिकेट

शासन की गाइडलाइन के बाद विदेश जाने वाले लोगों के लिए जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन बूथ शुरू किया गया है। यहां पर कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जा सकेगी। इसके लिए पासपोर्ट सहित दूसरे दस्तावेज देने होंगे।

-डॉ। संजीव वर्मन, डीआईओ

मैं दुबई में जॉब करता हूं। अब मुझे वापस दुबई जाना था। इसके लिए वैक्सीनेशन पूरा होना जरूरी है। लेकिन अब सरकार ने कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिन में देने की अनुमति दे दी है। इससे हमारी परेशानी दूर हो गई।

-सिद्धार्थ शर्मा, लाभार्थी