आगरा: आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना का काम रतार पकड़ने लगा है। इसके डिपो लाइन का निर्माण भी शुरू हो गया है। यूपी मेट्रो ने डिपो लाइन में पाइ¨लग शुरू करने के साथ 13 पाइल का निर्माण भी पूरा कर लिया है।

13 पाइल का निर्माण पूरा

उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कारिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो निर्माण हो रहा है। आगरा मेट्रो के प्रथम कारिडोर में मेट्रो संचालन शुरू होने के बाद डिपो लाइन के जरिए ही ट्रेनें डिपो से मेन लाइन पर यात्री सेवा के लिए पहुंचेंगी। वहीं, कॉमर्शियल संचालन पूरा होने का बाद ट्रेनें इसी लाइन जरिए वापस डिपो में जाएंगी। डिपो लाइन में कुल 139 पाइल, 34 पाइलकैप व 34 पीयर का निर्माण होगा, जिसमें से 13 पाइल का निर्माण पूरा चुका है।

होगा मेट्रो ट्रेनों का रखरखाव

डिपो परिसर में ट्रेनों के रखरखाव की व्यवस्था होगी। पीईबी तकनीक के जरिए इंटीग्रेटेड वर्कशाप, पिट व्हील लेथ व मेट्रो सेवा शुरू होने व कॉमर्शियल आपरेशन खत्म होने के बाद ट्रेनों को स्टेबल (खड़ा) करने के लिए कवर्ड स्टे¨लग शेड का निर्माण होना है। तीनों संरचनाओं के लिए फाउंडेशन का काम पूरा हो चुका है।

1300 मीटर बाउंड्री वाल का निर्माण

डिपो परिसर में प्री-कास्ट तकनीक से 2600 मीटर लंबी कंपाउंड बाउंड्री वाल निर्माण होना है, जिसमें से करीब 1300 मीटर निर्माण पूरा हो चुका है। कंपाउंड बाउंड्री वाल दो हिस्सों में बनेगी, पहले बाउंड्री वाल की फाउंडेशन निर्माण होगा, फिर पहले से कास्ट लाक फाउंडेशन से जोड़े जाएंगे। प्री-कास्ट तकनीक से बनी बाउंड्री वाल कम समय में बेहद मजबूत बनती है और आकर्षक भी लगती है।

यह है योजना

ताजनगरी में मेट्रो नेटवर्क 29.4 किमी लंबे दो कारिडोर का बनेगा, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के

बीच 14 किमी लंबे पहले कारिडोर का निर्माण तेजी से जारी है, इसमें 13 स्टेशन होंगे, जिसमें छह एलीवेटेड जबकि सात भूमिगत स्टेशन होंगे। इस कारिडोर का डिपो पीएसी परिसर में होगा।