- 750 एमएम की पाइपलाइन टूटी, टैंकर से भी नहीं हो सकी पानी की सप्लाई

आगरा। जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स से एक चौथाई शहर की आपूíत के लिए गुजर रही 750 एमएम की पाइपलाइन टूट जाने के कारण एक चौथाई शहर की आपूíत ठप हो गई है। इसके चलते लोगों को पानी के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पाइपलाइन मरम्मत का काम चल रहा है। ऐसी उमस भरी गर्मी में पेयजल आपूíत ठप हो जाने पर लोग बूंद-बूंद पानी के लिए भटकते रहे। यहां तक कि लोग टैंकर के लिए फोन भी करते रहे। कुछ स्थानों पर कंप्लेन के बाद भी टैंकर नहीं पहुंचे।

एक महीने पहले भी टूटी थी पाइपलाइन

19 जुलाई को जवाहरपुल वाटर व‌र्क्स चौराहे से गुजर रही 750 एमएम की पाइपलाइन को दुरुस्त किया गया था। इसमें तीन दिन से ज्यादा का समय लगा था। एक महीने के बाद में जीवनी मंडी से गुजर रही 750 इंच की पाइपलाइन फिर टूट गई। इसके चले आपूíत ठप हो गई। बता दें कि यमुना पार एरिया में इसी पाइपलाइन से ही जलापूíत की जाती है।

इन इलाकों में नहीं आया पानी

वाटर व‌र्क्स से गुजर रही पाइपलाइन टूटने से यमुना पार के रामबाग, ट्रांस यमुना कॉलोनी, फेस प्रथम और द्वितीय, काशीराम योजना, शाहदरा, नुनिहाई, यमुना पार के अलावा, राधा नगर, बीना पुरम, नगला किशनलाल, सती नगर, सैनिक नगर, बैंकुठी बाग, भगवती बाग, बघेल बस्ती, नगला बिहारी, शंभू नगर, संजीव नगर, श्याम नगर, नगला मोहन, आवास विकास सी-2 समेत अन्य इलाकों में आपूíत बाधित रही।

कंप्लेन पर भी नहीं पहुंचे टैंकर

पेयजल आपूíत बाधित होने पर लोगों ने टैंकर के लिए फोन किए, लेकिन टैंकर नहीं पहुंचे। इस बारे में भगवती बाग निवासी विमलेश ने बताया कि उन्होंने कई बार जलकल विभाग में फोन किया कि टैंकर भिजवा दो, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। न ही कोई टैंकर आया। दूसरी बार कंप्लेन करने पर फोन रिसीव नहीं किया। कमल सिंह, विजेन्द्र, टिंकू, रामबाबू, सुभाष, सरला, बीना की भी यही शिकायत थी। ट्रांस यमुना कालोनी की रहने वाले कीíत खंडेलवाल का कहना था कि रविवार रात से पेयजल आपूíत ठप है।

टैंकर के लिए इस नंबर पर करें संपर्क 8192095302

शहर के कई इलाकों में अभी भी नहीं पहुंच रहा गंगाजल

शहर के कई इलाकों में अभी तक गंगाजल की आपूíत बहाल नहीं हो सकी है। कहीं प्रेशर कमजोर है, तो कहीं गंगाजल बिल्कुल भी नहीं पहुंच रहा है। सिकंदरा एरिया के पीपी नगर, केके नगर, रावली कलक्ट्रेट, गढ़ी भदौरिया, सरस्वती नगर, अजीत नगर, बारह खंबा, मुस्तफा क्वार्टर, लोहामंडी, अहीर पाड़ा, घास की मंडी, निर्भय नगर, लॉयर्स कॉलोनी, दयालबाग, अर्जुन नगर, खेरिया मोड़, मानस नगर, केशव कुंज, केदार नगर, बोदला, हलवाई की बगीची, पंजाबी बाग, खंदारी, घटिया आजम खां अन्य एरिया में दिक्कत बनी हुई है।

इस कारण से गड़बड़ाई जलापूíत

आगरा में पालड़ा से 150 क्यूसेक गंगाजल मिलता है। पालड़ा बुलंदशहर में दो स्थानों से पानी आता है। इसमें हरिद्वार अपर कैनाल और बिजनौर मध्य कैनाल से पालड़ा में गंगाजल आता है। यहां टैंक बना हुआ है। यहां से आगरा को गंगाजल आता है। 150 क्यूसेक गंगाजल में सें 10 क्यूसेक गंगाजल मथुरा को दिया जाता है। बीते दिनों में ज्यादा बारिश के चलते दोनों जगह से गंगाजल की आपूíत बंद कर दी गई। इस बारे में जीएम जलकल आरएस यादव ने बताया कि मौजूदा समय में दोनों जगह से गंगाजल की आपूíत सामान्य हो चुकी है। पालड़ा बुलंदशहर के टैंकरों में गंगाजल स्टोर होता है। उसके बाद आगरा के लिए आपूíत होती है।

वाटर व‌र्क्स से यमुना पार की पेयजल सप्लाई के लिए गुजर रही पाइपलाइन टूटने के कारण एक चौथाई इलाके की आपूíत बाधित है। मंगलवार रात तक काम पूरा होने की उम्मीद है। बुधवार से आपूíत सामान्य हो जाएगी।

अनवर ख्वाजा मोहम्मद, सचिव जलकल आगरा