आगरा : आगरा में मेट्रो प्रोजेक्ट का पीएम नरेंद्र मोदी 7 दिसंबर को शिलान्यास करेंगे। दो बार शिलान्यास की डेट स्थगित होने के बाद तीसरी बार लगभग 7 दिसंबर की डेट को निर्धारित कर दिया गया है। इसकी पुष्टि यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने की है। तय कार्यक्रम के अनुसार, 7 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वर्चुअल मीटिंग के जरिए शिलान्यास करेंगे। इसके लिए यूपीएमआरसी के अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं। बता दें कि पहले आगरा मेट्रो का शिलान्यास 1 दिसंबर को होना था। इसके बाद इसकी डेट 5 दिसंबर तय हुई थी।

आएंगे सीएम और केंद्रीय मंत्री

7 दिसंबर सोमवार को प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शहरी आवास मंत्री हरदीप पुरी आगरा आएंगे। वे व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे। इस दौरान पीएसी ग्राउंड में वर्चुअल मीटिंग और शिलान्यास कार्यक्रम का का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए टीडीआई मॉल के सामने ताज के पूर्वी गेट पर ड्रिल मशीन से खुदाई कर शिलान्यास किया जाएगा। इस दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाएगा। हालांकि सैम इंडिया बिल्टवेल कंपनी ने अपना मशीनों को लाने का काम शुरू कर दिया है। यूपीएमआरसी के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि अभी प्रॉपर काम शुरू नहीं हुआ है। अभी मशीनों का लाया जा रहा है। फतेहाबाद रोड पर बैरिकेडिंग कर स्ट्रीट लाइट हटाने का काम किया जा रहा है। कंपनी ने बमरौली कटरा स्थित कृष्णा डिग्री कॉलेज के सामने कास्टिंग यार्ड बनाया है।

स्मार्ट सिटी के कार्यो को भी देखेंगे सीएम

सीएम योगी आदित्यनाथ आगरा विजिट के दौरान स्मार्ट सिटी के कायरें को भी परख सकते हैं। इसके लिए तैयारियां की जा रही है। हालांकि अभी इसके लिए लिखित कार्यक्रम प्राप्त नहीं हुआ है।

- 8379 करोड़ का ताजनगरी में मेट्रो की परियोजना

- 6306 करोड़ अंडरग्राउंड कॉरिडोर की लागत

- 4524 करोड़ दूसरे एलिवेटेड कॉरिडोर की लागत

- 30 किमी। का दायरा 30 स्टेशनों पर दो कॉरिडोर बनाया जाना प्रस्तावित

- 22 स्टेशन एलिवेटेड दोनों रूट पर 8 स्टेशन अंडरग्राउंड प्रस्तावित। डीपीआर में खंदारी से ताजमहल तक अंडरग्राउंड करने का उल्लेख किया था।

- 272 करोड़ से ताज के पूर्वी गेट और बसई फतेहाबाद रोड पर स्टेशन बनेगा।

- 22.5 किमी। एलीवेटेड रोड और 7.50 किमी। अंडरग्राउंड ट्रैक बनेगा।

- पीएसी ग्राउंड में पहला डिपो बनेगा।

- एत्मादपुर के मदरा में मेट्रो का कास्टिंग यार्ड बनेगा।

इसमें पहला कॉरिडोर 14 किमी। का होगा, जो सिकंदरा से ताज के पूर्वी गेट तक 6.53 किमी। तक एलिवेटेड और 7.64 तक अन्डरग्राउंड ट्रैक बनाया जाना है। इसके बाद दूसरा रूट 16 किमी। का होगा, जो आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक एलिवेटेड होगा।