आगरा: चोरी के शक में चांदी कारीगर को पुलिस चौकी पर बुलाकर पीटा गया। इतना ही नहीं, दारोगा ने उसे धमकी दी कि चोरी नहीं कुबूली तो उसका एनकाउंटर कर दिया जाएगा। कारीगर के मुंह न खोलने और सुबूत न मिलने पर पुलिस ने उसे बाद में छोड़ दिया। हालत बिगड़ने पर उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। परिजनों ने भाजपा विधायक योगेंद्र उपाध्याय से मामले की शिकायत की है।

एनकाउंटर की दी धमकी

माईथान निवासी प्रशांत वर्मा और उनके भाई यश वर्मा खालसा गली में चांदी की पायलों का मजदूरी पर काम करते हैं। प्रशांत ने बताया कि कुछ दिन पहले उनकी दुकान के सामने एक दुकान में चोरी हो गई थी। पुलिस ने उनके छोटे भाई यश वर्मा को चोरी के शक में सोमवार को दोपहर पुलिस चौकी पर बुला लिया। उससे पूछताछ की। सुबूत न मिलने पर रात नौ बजे यश वर्मा को पुलिस चौकी से छोड़ दिया गया। मंगलवार को सुबह 11 बजे फिर चौकी इंचार्ज, पीपल मंडी ने यश को काल करके पुलिस चौकी बुलाया। प्रशांत ने बताया कि वे यश को लेकर पुलिस चौकी पहुंच गए। वहां थोड़ी देर तक चौकी इंचार्ज ने पूछताछ की। इसके बाद उनसे कह दिया कि अब वे उसे लेकर थाने जा रहे हैं। वहां पूछताछ की जाएगी। प्रशांत इसके बाद थाना छत्ता पहुंच गए। मगर, डेढ़ घंटे तक चौकी इंचार्ज उसे वहां लेकर नहीं पहुंचे। इश दौरान पुलिस चौकी में यश को नंगा करक पटा से पीटा गया आरोप है कि चौकी इंचार्ज ने उसे एनकाउंटर में मारने की धमकी भी दी। मगर, यश ने चोरी की ही नहीं थी, इसलिए नहीं कुबूली। शाम पांच बजे परिजन और आसपास के लोग भी थाने पहुंच गए। इसके बाद पुलिस ने यश को छोड़ दिया।

विधायक को बताई पीड

बुधवार को व्यापारियों के साथ यश और परिजन विधायक योगेंद्र उपाध्याय के आवास पर पहुंचे। उन्होंने विधायक को पुलिस की थर्ड डिग्री की कहानी सुनाई। विधायक ने उन्हें अधिकारियों से बात कर उचित कार्रवाई कराने का आश्वासन दिया है। शाम को हालत बिगड़ने पर परिजन ने यश को संजय प्लेस स्थित जीजी नर्सिंग होम में भर्ती करा दिया। इंस्पेक्टर छत्ता राजकमल का कहना है कि चोरी के मामले में युवक को पूछताछ को बुलाया गया था। मारपीट किए जाने की उन्हें जानकारी नहीं है। मामले की जांच कर रहे हैं। अगर, मारपीट की पुष्टि होगी तो वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट दी जाएगी।

पुलिस की इस तरह की बर्बरता उचित नहीं है। पुलिस के आला अधिकारियों को मामले से अवगत कराया जाएगा। आज पीडि़त के साथ पुलिस अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इस तरह की बर्बरता करने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

योगेंद्र उपाध्याय, विधायक