- पुलिसकर्मियों ने फर्जी कोविड रिपोर्ट बनवाने की कही बात, तो तैयार हो गए आरोपी

- सैना रैली भर्ती में भी युवाओं की भीड़ में मौजूद थे पुलिस के जवान

-आसपास के होटलों और सार्वजनिक स्थानों पर की जा रही थी निगरानी

आगरा। गैंग के सक्रिय होने का शक गहराने पर पुलिस की टीम सादे कपड़ों में जवानों के बीच पहुंची थी। यहां पड़ताल में फर्जी दस्तावेज बनाए जाने की बात उन्हें पता चली, तो पुलिसकर्मी में कोविड की फर्जी रिपोर्ट बनवाने पहुंचे, जिससे आरोपी पकड़ में आ गए। पूछताछ में अन्य दस अभ्यर्थी के नाम सामने आए, जो फर्जी तरीके से भर्ती में शामिल होने जा रहे थे।

इस तरह हो रही थी सौदेबाजी

फर्रुखाबाद के रहने वाल शिव कुमार ने भर्ती से पहले दस्तावेज बनाने का तानाबाना बुना था। शिव कुमार ने रुपयों का लालच देकर सोनू खान, नवीन फिरोज ओर मुनीर को भी अपने साथ शामिल कर लिया। यह सभी लोग सेना भर्ती में फोटो कॉपी कराने का हवाला देकर आए थे। एक दिन पहले ही सभी सेना भर्ती में आए युवाओं को कोविड का सर्टिफिकेट दिलाने का भरोसा दिलाया था।

पहले दिन 12 से ज्यादा बनाए

पुलिस का कहना है कि सेना भर्ती के पहले दिन फर्जीवाड़ा करने वाले गैंग ने चालीस से अधिक फर्जी दस्तावेज तैयार किए थे, जिसमें कोविड सर्टिफिकेट, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड तैयार किए गए हैं।

इस तरह पुलिस ने पकडे़ शातिर

पहले दिन से ही खुफिया एजेंसी और आर्मी इंटेलीजेंस अलर्ट मोड पर थी, वहीं सिविल ड्रेस में थाना पुलिस के जवान भी संदिग्धों पर निगरानी रख रहे थे। इसी दौरान, आंनद इंजीनियरिंग से पांच मीटर की दूरी पर कुछ युवाओं का जमावड़ा देखा गया, जानने के लिए सिविल में तैनात पुलिसकर्मी भी वहां पहुंच गए। पूछताछ पर पता चला कि कोविड का सर्टिफिकेट तैयार किया जा रहा है। ऐसे में पुलिसकर्मी ने भी अपने नाम का सर्टिफिकेट बनवाने को कहा।

ऐसे कर रही थी टीम काम

सेना रैली भर्ती से एक दिन पहले एसएसपी बबलू कुमार, एएसपी अभिषेक अग्रवाल के दिशा निर्देश पर टीम मुस्तैद थी। आसपास के होटलों और सार्वजनिक स्थानों को चेक किया गया था। भर्ती परिसर के बाहर पांच सौ मीटर की दूरी पर पुलिसकर्मी तैनात थे।

सर्विलांस की ली गई मदद

सेना भर्ती रैली में फर्जीवाड़े के खुलासे के लिए सिविल में मुस्तैद पुलिस के जवानों ने सर्विलांस की टीम का भी सहारा लिया था। आसपास फोन पर चल रही बातों को नोट कर संबंधित नंबर्स को ट्रेस किया गया, इसके बाद एक के बाद एक आरोपी सामने आए।

फर्जी दस्तावेज किए बरामद

-11 आधार कार्ड, 02 एडमिट कार्ड

-08 निवास प्रमाण पत्र, 06 शपथ प्रमाण पत्र

-अविवाहित प्रमाण पत्र

-जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र

-कोविड-19 प्रमाण पत्र