- रोहता में बैंक डकैती के बाद एक्शन मोड में पुलिस

= बिना गार्ड संचालित होने वाली बैंक का बनेगा रिकॉर्ड

आगरा। थाना सदर क्षेत्र के रोहता में बैंक डकैती के बाद पुलिस की नींद टूटी है। अब बैंकों में सुरक्षा व्यवस्था का ऑडिट किया जाएगा। आगे इस तरह की वारदात न हो, इसके लिए स्ट्रेटजी तैयार की जाएगी। वहीं, इंडियन ओवरसीज बैंक में 57 लाख रुपये की डकैती का खुलासा करने में पुलिस जुटी हुई है। एसपी सिटी के नेतृत्व में 10 टीमें बदमाशों की तलाश में दबिश दे रहीं हैं। बुधवार को भी पुलिस की टीमें बैंक परिसर में पहुंची। यहां क्राइम सीन को रिक्रिएट किया गया।

बैंकों ने नहीं दिखाई गंभीरता

पिछले महीनों में पुलिस की ओर से बैंक को सुरक्षा को लेकर नोटिस दिया गया है। इस बारे में एसपी सिटी रोहन प्रमोद बोत्रे ने बताया कि सुरक्षा को लेकर बैंको को नोटिस दिया गया था। इसमें गार्ड के अलावा सीसीटीवी कैमरे आदि की पड़ताल कर रिपोर्ट देने को कहा गया था, लेकिन इस दौरान बैंकों ने इसको गंभीरता से नहीं लिया।

बैंकों की सुरक्षा का होगा ऑडिट

जिलेभर की बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर थानास्तर पर पड़ताल की जाएगी। इसमें थानास्तर पर सुरक्षा व्यवस्था को परखा जाएगा। थाना क्षेत्र में आने वाले बैंक में सीसीटीवी कैमरा, हूटर, सायरन, अलार्म की सक्रियता को परखा जाएगा। इसके अलावा किस बैंक में गार्ड है? किस बैंक में गार्ड की तैनाती नहीं है? पुलिस इसका एक डोजियर तैयार करेगी।

बैंकों में नहीं सुरक्षा के इंतजाम

जिले में कई बैंक ऐसे हैं, जहां सुरक्षा के इंतजाम न के बराबर है। इन बैंकों के पास खुद के सुरक्षा गार्ड नहीं है। कई बैंकों ने आउटसोìसग के सुरक्षा गार्ड रखे हुए हैं। रोहता स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक की जिस ब्रांच में लूट की घटना हुई, वहां कोई गार्ड नहीं था। इसी रोड पर एसबीआई बैंक ब्रांच है। वहां भी गार्ड नदारद है। इटौरा पर सिंडिकेट बैंक की ब्रांच, ककुआ में ग्रामीण आर्याव्रत बैंक, तेहरा पर एसबीआई बैंक की ब्रांच, यहां भी सुरक्षा गार्ड की तैनाती नहीं है। नियमानुसार बैंकों में सुरक्षा गार्ड के अलावा सायरन, हूटर, अलार्म की व्यवस्था भी होनी चाहिए।

जिले की स्थिति

ब्रांच 520

एटीएम 709

एक्टिव एटीएम 671

खाताधारक 59 लाख

आबादी 44 लाख से ज्यादा

300 करोड़ का लेनदेन रोज होता है

वर्जन

बैंकों की सुरक्षा का ऑडिट किया जाएगा। इसके लिए एक स्ट्रेटजी बनाई जाएगी। बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था की पड़ताल की जाएगी। हालांकि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पहले भी बैंक को नोटिस दिए गए थे।

रोहन प्रमोद एसपी सिटी आगरा