- मुंह के जरिए हो सकता है ब्लैक फंगस का खतरा

- मुंह में लाल या भूरा छाला होने पर डेंटिस्ट से करें संपर्क

आगरा। कोरोनावायरस से बचाव करने के लिए जितना जरूरी हाथों को साफ रखना है, उतना ही जरूरी मुंह को हाईजीन रखना है। खासकर पोस्ट कोविड मरीजों को ओरल हाईजीन का विशेष ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि पोस्ट कोविड पेशेंट्स को इन दिनों म्यूकरमाइकोसिस यानि ब्लैक फंगस की शिकायत सामने आ रही है। पोस्ट कोविड मरीज माउथवॉश भी करते रहें।

मुंह के जरिये जा सकता है इंफेक्शन

कोरोनावायरस के अलावा मुंह से कई और प्रकार के इंफेक्शन हमारी श्वांसनली के जरिये बॉडी में एंट्री कर सकते हैं। डेंटिस्ट डॉ। स्पर्श निगम बताते हैं कि कोविड से बचाव के लिए ओरल हाईजीन का ध्यान जरूर रखें। जिन मरीजों को कोविड हो चुका है और उन्होंने स्टेरॉयड लिया है, ऐसे मरीज अपने ओरल हाईजीन का ध्यान रखें। डॉ। निगम ने बताया कि पोस्ट कोविड मरीज दो महीने तक क्लोरहैक्सीडिन जैसे माउथवॉश का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि इस दौरान अपनी टूथब्रश को भी समय पर बदलते रहें। अपनी टूथब्रश को दूसरों से अलग रखें।

डायबिटिक पेशेंट रखें ध्यान

ऐसे पोस्ट कोविड मरीज जिन्हें डायबिटीज हैं, उन्हें अपने ओरल हाईजीन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डॉ। निगम ने बताया कि म्यूकरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस) सबसे पहले मुंह के रास्ते से ही साइनस में पहुंचता है। जिन मरीजों को शुगर की परेशानी होती है, ऐसे मरीजों में ब्लैक फंगस होने के चांस ज्यादा होता हैं। इसलिए पोस्ट कोविड डायबिटीज रोगियों को अपने मुंह की स्थिति को देखते रहना चाहिए। यदि मुंह में कोई लाल या भूरा छाला या निशान दिखे तो तुरंत डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए। डॉ। निगम ने बताया कि इस वक्त कई मरीज लेट क्लीनिक आते हैं तब तक स्थिति बिगड़ चुकी होती है।

मास्क को डिसइंफेक्ट जरूर करें

डेंटिस्ट डॉ। पूजा शर्मा बताती हैं कि कोविड से बचाव के लिए मास्क पहनना जरूरी है। पोस्ट कोविड मरीज डेली डिस्पोजेबल या मास्क को डिसइंफेक्ट करके पहनें। क्योंकि एक ही मास्क को बार-बार पहनने से भी मुंह में बैक्टीरियल और अन्य प्रकार के इंफेक्शन का खतरा रहता है। इसलिए एक बार यूज करने के बाद मास्क को बिना साफ करे दोबारा यूज न करें।

अपनी ब्रश को भी करें साफ

आमतौर पर हम अपनी टूथब्रश के साथ बड़ी लापरवाही करते हैं। लेकिन इन दिनों ऐसी लापरवाही नहीं चलेगी। इन दिनों आप अपनी टूथब्रश को भी डिसइंफेक्ट करें। टूथब्रश को गर्म पानी में साबुन डालकर उससे साफ करके ही रखें।

खाने के बाद ब्रश जरूर करें

खाने के बाद इन दिनों किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचने के लिए ब्रश जरूर करने की जरूरत है। इसलिए कुछ भी खाएं तो उसके बाद ब्रश करना न भूलें। ब्रश करते समय ताकत न लगाएं। एक नॉर्मल प्रेशर के साथ ब्रश करें। ब्रश करते टाइम पूरे मुंह में ब्रश को दाएं-बाएं घुमाकर साफ करें। इसके साथ ही आप सुबह गरम पानी में नमक डालकर गाíगल भी करें। इससे मुंह और गले को आराम मिलेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

-पोस्ट कोविड मरीज दो महीने तक माउथवॉश का करें उपयोग

-मुंह को समय-समय पर देखते रहें

-मुंह में कोई लाल या भूरा छाला दिखे तो डेंटिस्ट को दिखाएं

-बिना दर्द वाला छाला होने पर भी तुरंत डेंटिस्ट को दिखाएं

-टूथ ब्रश को हर महीने बदलें

-फैमिली के अन्य सदस्यों से अपनी टूथब्रश अलग रखें

म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) सबसे पहले मुंह के रास्ते से ही साइनस में पहुंचता है। इसलिए पोस्ट कोविड मरीज ओरल हाईजीन का विशेष ध्यान रखें।

-डॉ। स्पर्श निगम, डेंटिस्ट

पोस्ट कोविड मरीज ओरल हाईजीन का विशेष ध्यान रखें। दो महीने तक माउथवॉश का उपयोग करें। मुंह में भूरा या लाल छाला होने पर डेंटिस्ट को दिखाएं

-डॉ। पूजा शर्मा, डेंटिस्ट