-शहर में करीब 100 करोड़ के व्यापार उम्मीद

- कारोबारियों में उत्साह

आगरा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को जिलेभर में 30 अगस्त को मनाई जाएगी, लेकिन जन्माष्टमी को लेकर बाजारों में रौनक छाने लगी है। जन्माष्टमी के अवसर पर कान्हा के श्रृंगार से बाजार सज गए हैं। कन्हैया की रंग बिरंगी पोशाक, बांसुरी, मुकुट, झूला आदि सामान भरपूर मात्रा में बाजारों में उपलब्ध है। इतना ही नहीं चांदी से बनी कान्हा की मूíतयां भी ग्राहकों का मनमोह रही हैं। इस जन्माष्टमी से व्यापारियों को काफी उम्मीद है। इस बार जन्माष्टमी पर शहर में लगभग 100 करोड़ के कारोबार का अनुमान है।

मुकुट, बांसुरी की डिमांड

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर ठाकुर जी को नए परिधानों में सजाकर विधि विधान से पूजा-अर्चना करने का विधान है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ठाकुर जी के झूले, परिधान, मुकुट, बांसुरी की अच्छी खासी मांग और बिक्री होती है। जन्माष्टमी के मद्देनजर शहर में जगह-जगह दुकानों पर कान्हा के श्रृंगार के जरूरी सामान की बिक्री हो रही है। दुकानदारों से बात की गई तो उन्होने बताया कि अहमदाबाद से कन्हैया के मुकुट मंगाए गए हैं तो दिल्ली और मुजफ्फरनगर से झूले आए हैं। वृंदावन से रंग बिरंगे, आकर्षक परिधान, पालने में झूलते हुए ठाकुर जी, मोतियों की मालाएं मंगाई गईं हैं। बाजारों में कन्हैया की रंग बिरंगी पोशाक, बांसुरी, मुकुट, झूला आदि सामान खरीदने के लिए दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ है।

किराना व्यापार में भी तेजी

वहीं दूसरी ओर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी होने से व्रत की मिठाइयां, फलों और मावे की खरीदारी में भी तेजी आई है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार पर शहर के मिठाइयों की दुकानों पर व्रतों की मिठाई मावे की बर्फी, पेड़ा, मिल्क केक, बादाम की बर्फी, पेठा व व्रत की नमकीन की अच्छी खासी बिक्री हुई। वहीं किराने की दुकानों पर भी व्यापारियों ने तैयारी कर ली है। व्यापारियों का कहना है कि जन्माष्टमी पर लोग घर पर ही मिष्ठान व पकवान बनाते हैं। इसके लिए चीनी व अन्य किराना सामग्रियों की भी काफी खपत होती है। आगरा व्यापार मंडल के प्रेसिडेंट टीएन अग्रवाल ने बताया कि जन्माष्टमी के त्योहार को लेकर बाजार में गतिविधि तेज हुई है। व्यापारी भी त्योहार की तैयारी में जुटे हैं।

वर्जन

जन्माष्टमी को लेकर बाजार में तैयारियां तेज चल रही हैं। त्योहार को लेकर बाजार में तेजी आई है। व्यापारियों को भी जन्माष्टमी से काफी उम्मीदें हैं।

-टीएन अग्रवाल, प्रेसिडेंट, आगरा व्यापार मंडल

जन्माष्टमी के त्योहार को लेकर बाजार में तेजी आई है। ग्राहक भी बाजार में आ रहे हैं, इससे दुकानदारी बढ़ी है। जन्माष्टमी के त्योहार से काफी उम्मीदे हैं।

-सोनू, किराना व्यापारी

इस बार बाजार में ठाकुर जी के परिधान, मूíतयां, मुकुट के सुंदर-सुंदर डिजाइन उपलब्ध हैं। ग्राहक भी इनको काफी पसंद कर रहे हैं। खिलौनों की भी काफी डिजाइन उपलब्ध हैं।

-मनीष, व्यापारी

---------------

बाजार में इनकी है डिमांड

लड्डू गोपाल - 90 से 2 हजार रुपये

पोशाक - 5 रुपये से 5 हजार रुपये तक

श्रृंगार - 20 से 2 हजार रुपये तक

झूले - 80 से 3500 रुपये

सिंहासन - 50 से 2 हजार रुपये

फूल बंगले - 200 से 2 हजार रुपये

भोग की थाली - 150 से 400 रुपये

चौकी - 25 से 700 रुपये

माखन-मटकी - 80-100 रुपये

बच्चों की कान्हा ड्रेस - 100 से 3500 रुपये