-ट्रामा सेंटर में भर्ती कराए गए बंदी, मौत की होगी जांच

फिरोजाबाद: जिला जेल में बुधवार दोपहर अचानक छह बंदी और एक सजायाफ्ता कैदी की तबीयत बिगड़ गई। इन सभी को सरकारी ट्रामा सेंटर भेजा गया। यहां डाक्टर ने कैदी को मृत घोषित कर दिया। मृत्यु का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट होगा।

दर्द-बुखार की थी शिकायत

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार सुबह 11 से दो बजे तक बैरक नंबर 14 में रहने वाले सात दर्जन से अधिक बंदी और कैदियों को कोरोना वैक्सीन लगाई। जेल प्रशासन के मुताबिक कुछ देर बाद बंदी योगेश (28), गोपाल (24), छोटू (27), सुमित (24), एत्सान(23), अयान (27) और बेताल (32) की तबीयत खराब हो गई। किसी को दर्द-बुखार तो किसी को कमजोरी महसूस हो रही थी। जेल अधीक्षक अनिल कुमार राय ने इन सभी को सरकारी ट्रामा सेंटर भेजा। यहां डाक्टर ने बेताल को मृत घोषित कर दिया। सूचना पर सीएमएस डॉ। हंसराज, सीओ सिटी हरीमोहन सिंह थाना उत्तर, दक्षिण और रसूलपुर थाने की फोर्स के साथ ट्रामा सेंटर पहुंच गए।

30 जुलाई को हुई थी सजा

कैदी बेताल और उसके पिता तिलक सिंह निवासी रेहना नई आबादी को 30 जुलाई को अदालत ने जानलेवा हमले में चार-चार साल का कारावास व एक-एक हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई थी। पिता-पुत्र एक ही बैरक में थे। पिता को भी वैक्सीन लगाई गई है, लेकिन उसकी तबीयत ठीक है। वहीं, बेताल सिंह की तबियत खराब होते ही उसी के बैरक में सजा काट रहे पिता तिलक सिंह ने जेल प्रशासन से परिजन को फोन कराया। परिजन जब तक सरकारी ट्रामा सेंटर पहुंचे, तब तक शव को पोस्टमार्टम गृह भेजा जा चुका था। छोटे भाई जितेंद्र कुमार ने बताया कि उसके भाई बेताल सिंह की जेल में हत्या की गई है। इसकी निष्पक्ष जांच कराई जाए।

बंदियों और सजायाफ्ता कैदी की तबीयत वैक्सीनेशन के बाद खराब हुई थी। मौत की सही वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद पता चलेगी।

-अनिल कुमार राय, जेल अधीक्षक