आगरा। शहर में लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। इसके लिए शहर के 16 स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में 27 स्थानों पर पहले से पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगे हुए हैं। 16 और लगने के बाद इनकी संख्या 43 हो जाएगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी द्वारा प्रपोजल तैयार किया गया है। दिसंबर 2020 तक ये काम पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि अभी हाल में शासन के चीफ सेक्रेटरी राजेन्द्र कुमार तिवारी ने पब्लिक एड्रेस सिस्टम के व्यापक रूप से उपयोग करने की बात कही थी।

थाने-चौकियों को किया जाएगा कनेक्ट

पब्लिक एड्रेस सिस्टम से शहर के पुलिस थाने और चौकियों को कनेक्ट किया जाएगा। इसके अलावा शहर में भीड़भाड़ वाले इलाकों, जहां पब्लिक का ज्यादा आवागमन लगा रहता है, ऐसे स्थानों को चिह्नित कर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके अलावा 135 प्रचार वाहनों से व रोडवेज की बसों में भी पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाकर लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को जागरुक किया जाएगा।

कोरोना को लेकर कर रहे जागरूक

खांसी, जुकाम, बुखार से खबराएं नहीं, बल्कि उसकी जांच कराएं। शहर में लगे 27 प्वाइंट पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम की ओर से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। लोगों को बताया जा रहा है। कोरोना वायरस लोगों के आपस में छूने से फैलता है। यह शरीर में नाक, आंख, मुंह और कान के माध्यम से एंट्री करता है। ऐसे में बचाव ही इसका बड़ा कारगर बचने का उपाय है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम, लगातार नाक बह रही है। गले में खराश है। फीवर बना हुआ ह। तो ऐसे में तुरन्त हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें।

इन स्थानों पर लग चुके हैं पब्लिक एड्रेस सिस्टम

आगरा कॉलेज, बिजलीघर चौराहा, नुनिहाई तिराहा, पीडब्ल्यूडी क्लब तिराहा, भगवान टॉकीज, सेंट जॉन्स चौराहा, कलक्ट्रेट चौराहा, सूरसदन, एमजी रोड पर हरीपर्वत, अमर सिंह गेट किला आगरा, पचकुइयां चौराहा, पुरानी मंडी चौराहा, समेत 27 स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जा चुके हैं।

इन पर भी रखी जा रही नजर

-10 प्वाइंट पर लगे एलसीडी डिसप्ले से मूवीज से अवेयरनेस

-ट्रैफिक सिग्नल ऑपरेटिंग सिस्टम

- बॉडी वॉर्न कैमरे ऑपरेटिंग

- यूपी-100 में लगे कैमरों को ऑपरेटिव करना

-इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। 16 स्थानों पर और पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जाएंगे।

आनंद मेनन, प्रोजेक्ट मैनेजर, स्मार्ट सिटी