रविवार को फ्लांइग सिख मिल्खा सिंह ने दिखाई हरी झंडी

केन्या के सैमुअल और नागपुर की ज्योति के नाम रही मैराथन

आगरा। ताज मैराथन में दौड़ लगाने के लिए युवाओं में रविवार को जमकर जोश दिखा। फिटनेस, फन, वेलेंटाइन और खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक साथ करीब 35 हजार लोग मैराथन में शामिल हुए। सुबह ही किरण से पहले ही सड़कों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

आगरा के जोश में शामिल हुए मिल्खा सिंह

उत्साह, उमंग और हौसला देखकर फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह भी आगरा के जोश में शामिल हो गए। उन्होंने गर्मजोशी से अभिवादन किया। मिल्खा सिंह और कमिश्नर प्रदीप भटनागर ने मैराथन को हरी झंडी दिखाई और सब दौड़ पड़े। 21 किलोमीटर की ताज मैराथन के विजेता केन्या के सैमुअल वेतका रहे। महिला वर्ग में नागपुर की ज्योति चौहान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इन दोनों को 51-51 हजार रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया।

स्टेडियम पर खत्म हुई दौड़

रविवार सुबह सिकंदरा पर उड़न सिख मिल्खा सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ। राम शंकर कठेरिया, मंडलायुक्त प्रदीप भटनागर और डीएम पंकज कुमार ने ताज मैराथन को हरी झडी दिखाई। यहां से एमजी रोड, यमुना किनारा, कंपनी गार्डन, प्रतापपुरा होते हुए मैराथन एकलव्य स्पोटर्स स्टेडियम पर जाकर खत्म हुई। मैराथन में केन्या के सैमुअल और नागपुर की ज्योति ने सबसे कम समय में दौड़ पूरी की।

भीड़ से घिरे मिल्खा सिंह

एक के बाद एक खिलाड़ी स्टेडियम पहुंचते गए और नौ बजे तक स्टेडियम खचाखच भर गया। हजारों लोगों की भीड़ के बीच मिल्खा सिंह साढ़े नौ बजे गाड़ी से मंच तक पहुंचे। भीड़ अधिक होने पर वे 10 मिनट तक मंच के पास खड़े रहे। भीड़ को हटाकर उन्हें गाड़ी से नीचे उतारा गया। वे मंच पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि सबको नमस्कार और प्यार, यह सुनते ही भीड़ ने उन्हें घेर लिया और हाथ मिलाने लगे। वंदेमारतम वंदेमातरम गूंजने लगा। वे बोलना चाहते थे, लेकिन हंगामा और नारेबाजी के बीच उनकी आवाज दब गई। वे मंच से नीचे उतरे और गाड़ी में बैठकर दिल्ली लौट गए। केंद्रीय मंत्री डॉ। राम शंकर कठेरिया ने भीड़ को समझाने के लिए कहा कि मिल्खा सिंह कुछ देर में वापस आएंगे।

यहां से गुजरे धावक

हॉफ मैराथन की शुरुआत मिल्खा सिंह और मंडलायुक्त प्रदीप भटनागर ने की। सिकंदरा स्मारक से शुरू हुई दौड़ गुरुद्वारा गुरु का ताल, मदिया कटरा, हरीपर्वत, सूरसदन, पालीवाल पार्क, जीवनी मंडी होते हुए पुरानी मंडी चौराहा पहुंची। यहां से होटल ताज व्यू से छावनी एरिया से घूमती हुई एकलव्य स्पो‌र्ट्स स्टेडियम पहुंची। हर पाइंट पर लगे मॉनीटरिंग कैमरों से धावकों के रिजल्ट तैयार हो रहे थे। रास्ते में हर दो किलोमीटर की दूरी पर एंबुलेंस की व्यवस्था थी।

हवन करेंगे, हवन करेंगे

मैराथन के समापन पर शानदार कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई। स्कूली बच्चों ने जानदार प्रस्तुतियां देकर सब का दिल जीत लिया। गुजरात का गरबा और ब्रज का फेमस मयूर नृत्य आकर्षण का केन्द्र रहा। इस अवसर पर भाग मिल्खा भाग मूवी के गाने हवन करेंगे गाने पर जब स्टेज पर युवाओं ने डांस किया, तो उनके साथ स्टेडियम में मौजूद हजारों युवाओं के कदम एक साथ थिरकने लगे।