आगरा। आम बजट में रेलवे में लाइनों के विद्युतीकरण पर फोकस किया गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है। पूरे देश में 46 हजार किमी रेलवे लाइन पर ट्रेन बिजली से दौड़ेगी। इसके लिए लाइनों का विद्युतीकरण किया जा रहा है। इसमें शहर में आगरा-बटेश्वर-इटावा और आगरा- बांदीकुई पर चल रहा विद्युतीकरण का काम रफ्तार पकड़ सकेगा।

ट्रैक के दोनों ओर लगाए जाएंगे 1500 पोल

120 किमी के ट्रैक पर 2019 में काम शुरूकिया गया था। ट्रैक के दोनों ओर 1500 से ज्यादा पोल लगाए जाने हैं। इस बारे में रेलवे के डीसीएम एसके श्रीवास्तव ने बताया कि जल्दी ही काम को पूरा किया जाएगा। बता दें, वर्ष 1999 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसकी आधारशिला रखी थी। इसके अलावा बांदीकुई लाइन पर भी विद्युतीकरण का काम किया जा रहा है।

बटेश्वर बनना था आदर्श स्टेशन

बटेश्वर को आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित किया जाना था। ये प्रस्ताव अभी अधर में लटका हुआ है। 440 करोड़ का बनाया गया प्रस्ताव मूर्तरूप तो ले चुका है, लेकिन इस पर पैसेंजर्स ट्रेन के अलावा अन्य ट्रेनों का भी संचालन होना था। जो अभी तक नहीं हो सका है। जिन ट्रेनों का संचालन किया जाना था, उनमें जोधपुर-हावड़ा, उद्यान आभा एक्सप्रेस, जयपुर-इलाहाबाद, पटना -कोटा शामिल हैं।

आगरा-बटेश्वर ट्रैक

89 छोटे पुल

4 बड़े पुल

आगरा-बटेश्वर लाइन पर काम चल रहा है। जल्द कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

एसके श्रीवास्तव, डीसीएम, रेलवे