- लगातार दुर्घटनाओं के बाद भी पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई

आगरा। हाईवे पर सफर जानलेवा हो गया है। रोड किनारे भारी वाहन खड़े रहते हैं। ऐसे में रात को तेज गति से गुजरने वाले वाहनों को अंधेरे में ये भारी वाहन दिखाई नहीं देते और हादसे का शिकार हो जाते हैं। गुरुवार सुबह छलेसर फ्लाईओवर पर रोडवेज बस भी इसी तरह हादसे का शिकार हुई। इसके बाद भी एनएचएआई और ट्रैफिक पुलिस कोई ध्यान नहीं दे रहा।

आईएसबीटी हाइवे रहता है वाहनों से ब्लॉक

नेशनल हाईवे-2 पर चलने वाले वाहनों में खराबी आने पर चालक उन वाहनों को हाइवे के किनारे छोड़कर निलक जाते हैं। इसका मुख्य कारण है कि ट्रांस्पोर्ट नगर में वाहनों के मिस्त्री और पार्ट मिलते हैं, वाटर वाक्र्स से दिल्ली की ओर जाने वाले रोड पर आईएसबीटी तिराहे के सामने हाइवे व सíवश रोड पर वाहनों की भीड़ लगी रहती है। रोडवेज बस चालक मुख्य रोड और सíवश रोड को ब्लॉक कर सवारियां भरते देखे जा सकते हैं। इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। यहां पूर्व में हुए हादसों से भी सबक नहीं लिया जा रहा है।

यहां अक्सर खड़े रहते हैं वाहन

एनएच-टू पर गुरुद्वारा गुरु का ताल के पास अक्सर भारी वाहनों को खड़ा देखा जा सकता है। जबकि, कुछ ही दूरी पर ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात रहते हैं। कार्रवाई नहीं होने से चालक अपने वाहनों को रोड पर ही खड़ा कर देते हैं। हाईवे और सíवस रोड पर अक्सर वाहर खड़े देखे जा सकते हैं। ऐसे में हाईवे से तेज गति से गुजरने वाले वाहन रोड पर खड़े वाहनों से टकराकर हादसे का शिकार हो जाते हैं।

सर्विस रोड पर खड़े रहते हैं ट्रक

भगवान टॉकीज से खंदारी की ओर जाने वाले रोड पर दोनों ओर से वाहन गुजरते हैं। ऐसे में एक ट्रक चालक द्वारा सíवस रोड पर ही वाहन को खड़ा कर दिया गया है। ऐसे में अगर कोई बड़ा वाहन अंधेरे में गुजरता है, तो बड़ा हादसा हो सकता है। खंदारी फ्लाईओवर से आगे टीपी नगर की ओर जाने पर फ्लाईओवर का कार्य चल रहा है। ऐसे में अक्सर वहां जाम की संभावना बनी रहती है।

खंदारी फ्लाईओवर पर खड़ा ट्रक

सिकंदरा से भगवान टॉकीज की ओर जाने पर खंदारी फ्लाईओवर पर एक ट्रक खड़ा है। जहां से अक्सर सैकड़ों वाहन तेज स्पीड से गुजरते हैं। यहां से कुछ मीटर की दूरी पर फ्लाईओवर के नीचे खंदारी चौकी बनी है। मोबाइल पुलिस के सिपाही हाईवे पर गश्त करते देखे जा सकते हैं, लेकिन वाहन चालकों पर कोई कार्रवाई नहीं करते हैं।

कई बार हो चुके हैं हादसे

-खंदौली टोल प्लाजा पर कंटेनर से टकराने पर कार में आग लग गई। इसमें पांच लोगों की मौत हो गई।

-आईएसबीटी रोड पर सवारियों से भरा ऑटो ट्रक से टकरा गया, इसमें छह लोगों की मौत हो गई थी।

-एक्सप्रेस-वे पर तेज गति से आ रही बस ट्रक से टकरा गई थी, दर्जनों की संख्या में सवारी घायल।

-नेशनल हाईवे-19 पर रोड पर खड़े ट्रक से टकराकर चार की मौत।

वर्जन

रोड पर खड़े भारी वाहन हादसे और जाम का कारण बनते हैं। ऐसे में वाहनों को रोड से हटाने के लिए पुलिस तैनात रहती है। वाहनों के चालान भी किए जाते हैं। सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत वाहन चालकों को अवेयर करने का कार्य भी किया जाता है।

अनांद ओझा, ट्रैफिक इंस्पेक्टर