-टीका उत्सव में रिकॉर्ड 71240 लोगों ने लगवाया टीका

आगरा। जनपद में सोमवार को विशेष कोविड टीकाकरण अभियान( टीका उत्सव ) का मनाया गया। इसमें जनपद के 700 से अधिक केंद्रों पर रिकॉर्ड 71240 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई.इसके लिए विभाग द्वारा सामुदायिक स्तर पर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया और धमर्गुरुओं से अपील कराई गई। हालांकि विभाग द्वारा तय लक्ष्य एक लाख के टारगेट को अचीव नहीं कर पाए।

नोडल अफसर ने लिया जायजा

टीका उत्सव का जायजा लेने के लिए शासन से भेजे गए आगरा के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव हेमंतराव, डीएम प्रभु एन। सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव जीवनीमंडी स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। जीवनीमंडी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ। मेघना शर्मा ने बताया कि सोमवार को केंद्र पर कुल 764 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें 343 लोगों को कोवैक्सीन और 421 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई गई।

टीका लगवाने के लिए की अपील

टीका उत्सव को सफल बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। संजीव कुमार वर्मन ने सुबह से ही कमान संभाल ली। उन्होने टीकाकरण केंद्रों और कोल्ड चेन का निरीक्षण किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए शासन के निर्देश पर विशेष टीकाकरण अभियान चलाए जा रहे हैं। सोमवार को भी विशेष अभियान के तहत टीका उत्सव मनाया गया। इसमें सभी ने उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। सीएमओ ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जल्द से जल्द और अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाए जाने लक्ष्य रखा गया है। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि वह जल्दी से जल्दी कोविड का टीका लगवाकर इस महामारी को रोकने में अपना सहयोग प्रदान करें।

आधार कार्ड दिखाकर किया टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ संजीव वर्मन ने बताया कि सोमवार को आयोजित हुए टीका उत्सव में 700 से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण किया गया.इसमें 71240 लोगों को टीका लगाया गया। डीआईओ ने बताया कि लोगों को सुविधा देने के लिए टीका उत्सव में ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा दी गई थी। आधार कार्ड लाने पर लोगों का टीकाकरण किया गया।

सामुदायिक मीटिंग कर किया मोटिवेट

बाह सीएचसी के अधीक्षक डॉ। जितेंद्र वर्मा ने बताया कि टीका उत्सव के दौरान जनपद में जगह-जगह सामुदायिक मीटिंग करके लोगों को टीकाकरण के लिए जागरुक किया गया। बाह ब्लॉक के जरार ढोबई में लोगों को टीका लगवाने के लिए जागरुक किया गया।

धर्मगुरुओं से कराई अपील

फतेहपुर सीकरी सीएचसी के अधीक्षक डॉ। विनोद कुमार ने बताया कि इसके साथ ही फतेहपुर सीकरी ब्लॉक में विभाग की टीम के द्वारा धर्मगुरुओं के साथ बैठक की गई और धर्मगुरुओं के द्वारा लोगों को टीकाकरण कराने का एलान भी कराया गया। इस दौरान यूनिसेफ के बीएमसी राकेश कुमार ने सहयोग किया।

घर-घर जाकर टीका लगवाने के लिए किया जागरुक

नगरीय स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज प्रथम पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ। आरिज शेरवानी व एसएमनेट यूनिसेफ की शायना परवीन एवं आशाओं के द्वारा समुदाय स्तर पर जाकर लोगों को जागरुक किया गया। इस दौरान यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु राज व मधुमिता ने सहयोग किया।

वर्जन

अब मेरा वैक्सीनेशन पूरा हो गया है। मैंने वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवा ली है।

-राजेश,लाभार्थी

टीका उत्सव में आकर उन्होंने पूरे परिवार के साथ आकर टीका लगवा लिया है। इसमें कोई परेशानी नहीं हुई है।

-मीरा देवी, लाभार्थी

सोमवार को आयोजित हुए टीका उत्सव में 700 से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण किया गया.इसमें 71240 लोगों को टीका लगाया गया।

-डॉ। संजीव वर्मन, डीआईओ