- आगरा में 800 से ज्यादा स्टांप चोरी के मामलों की हुई थी जांच

- 213 से ज्यादा के खिलाफ दर्ज कराया जा चुका है मुकदमा

आगरा। जिल में स्टाम्प चोरी के मामलों में ब्याज समेत वसूली की जाएगी। विगत महीनों में 800 से ज्यादा स्टांप चोरी के मामलों की जांच हुई थी, जिसमें से 213 से ज्यादा के मामलों में मुकदमा दर्ज करवाया जा चुका है। इनमें 4.87 करोड़ से ज्यादा का स्टांप चोरी का मामला पकड़ में आया है। डीआईजी निबंधन एमके सक्सेना ने बताया कि जो भी स्टांप चोरी के मामले पकड़ में आए हैं, उनसे वसूली होगी। 10 निबंधन कार्यालयों में 800 से ज्यादा स्टांप मामलों की जांच की गई थी।

जांच में तथ्य छुपाए गए

कोरोना काल में रजिस्ट्री कराने वालों की मौके पर पड़ताल की गई, तो सामने आया कि रजिस्ट्री के समय तथ्यों को छुपाया गया। हालांकि अभी अप्रैल से जांच कोविड संक्रमण के कारण बंद है। कोविड संक्रमण में ऑफिस भी बंद रहे। इसके चलते जांच नहीं हो पायी। बता दें नियमानुसार हर महीने डीएम को 5, एडीएम फाइनेंस को 25, सब रजिस्ट्रार को 10-10 और एआईजी स्टांप को 50 मामलों की जांचें करनी होती है।

ऐसे होती है स्टाम्प चोरी

स्टाम्प चोरी कई तरीके से की जाती है। स्टाम्प चोरी के लिए लोग आवासीय जमीन को कृषि की दर्शा देते हैं, हाईवे से सटी जमीन को लिंक रोड या कच्चे रास्ते पर शो कर स्टाम्प में कटौती कर देते हैं। आपको बता दें हाईवे, लिंक रोड, कृषि योग्य जमीन, गैर कृषि की जमीन कवर्ड एरिया आदि के सíकल रेट अलग-अलग होते हैं। इनमें हेरफेर कर स्टाम्प चोरी की जाती है। इसमें हाईवे की सूची स्टाम्प निबंधन कार्यालय में होती है। इससे बचने के लिए लोग लिंक रोड और कच्चे रास्ते पर प्लॉट को दर्शा देते हैं। इसमें बने हुए मकान को कम दिखाते हैं, या फिर कवर्ड एरिया को प्लॉट में शो कर स्टाम्प चोरी का खेल करते हैं।

बॉक्स में

151 बैनामे हुए, 2.18 करोड़ का राजस्व मिला

गुरुवार को सदर तहसील के पांच सहायक निबंधन कार्यालयों में 151 बैनामे हुए। इस दौरान 2.18 करोड़ का राजस्व मिला। इस में लॉकडाउन के बाद सबसे ज्यादा राजस्व सदर तहसील के प्रथम सहायक निबंधन कार्यालय को मिला। यहां 24 बैनामे हुए। इसके सापेक्ष 1.14 करोड़ राजस्व प्राप्त हुआ।

- 213 मामले स्टांप चोरी के पकड़ में आए

- 800 कुल मामलों की जांच की गई

- 4.87 करोड़ से ज्यादा की स्टांप चोरी

जिले में 10 स्टाम्प रजिस्ट्री कार्यालय हैं।

- 5 स्टांप रजिस्ट्री कार्यालय सदर तहसील में

- किरावली

- फतेहाबाद

- बाह

- एत्मादपुर

- खेरागढ़