-कारगी डंपिंग ग्राउंड के आसपास के लोगों को पेटदर्द, उल्टी, सिरदर्द की शिकायतें

-पिछले कुछ दिनों से लगातार विरोध करने सड़क पर उतर रहे लोग

देहरादून

कारगी स्थित डंपिंग ग्राउंड आसपास के क्षेत्रों में थोक के भाव बीमारियां बांट रहा है। लोग अब लगातार इसके खिलाफ मुखर होने लगे हैं। लोग लगातार इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

चारों ओर बिखरा है कचरा

लगातार लोगों के विरोध के बाद दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने डंपिंग ग्राउंड का रियलिटी चेक किया तो हालात बेहद खराब नजर आये। करीब दो सौ मीटर दूर तक कचरे की बदबू फैली हुई है। डंपिंग ग्राउंड में तो कचरे के ढेर लगे ही हैं। पेट्रोल पंप के बड़े हिस्से पर भी कचरा इधर-उधर बिखरा हुआ है। मेन हरिद्वार बाईपास पर भी कचरा बिखरा हुआ है। इसी कचरे से होकर वाहन गुजर रहे हैं। हमेशा की हमेशा की तरह यहां कई गाडि़यां कचरा छोड़ने आई हुई हैं, तो एक जेसीबी कचरे को बड़े डंपर में भर रही है।

आसपास के लोग हो रहे बीमार

डंपिंग ग्राउंड के कारण आसपास के कई बस्तियां हैं और शिक्षण संसाधन भी। इन बस्तियों में रहने वाले लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। कारगी ग्रांट निवासी सुशील सैनी कहते हैं कि डंपिंग ग्राउंड ने आसपास रहने वाले लोगों का जीना दूभर कर दिया है। लगातार बदबू फैली रहती है। जिस तरह हवा चलती है, उस तरफ की बस्ती वालों को तेज बदबू के सहन करनी पड़ती है। रमेश चंद्र का कहना है आसपास के बस्तियों लोगों को कई तरह की बीमारियां हो रही हैं। हर परिवार में कोई न कोई पेटदर्द, सिरदर्द, बार-बार उल्टी आने जैसी बीमारी से जूझ रहा है।

कई बार हो चुका विरोध

कारगी के आसपास के लोग कई बार इस डंपिंग ग्राउंड का विरोध कर चुके हैं। पिछले कई महीनों से अर्थ साइंस के ग्रेजुएट एक छात्रा हर रोज डंपिंग ग्राउंड के पास हाथ में तख्ती लेकर डंपिंग ग्राउंड के पास में तख्ती लेकर दो घंटे तक खड़ी रहकर डंपिंग ग्राउंड हटाने के लिए अनूठा प्रदर्शन कर रही है। इसके बावजूद अब तक नगर निगम या जिला प्रशासन ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया है।

क्या कहते हैं लोग

हम कई बार ट्रंिचंग ग्राउंड के खिलाफ आवाज उठा चुके हैं। कोई सुनने वाला नहीं है। आसपास के इलाकों में बदबू फैली रहती है और लोग बीमार हो रहे हैं।

सुशील सैनी, कारगी ग्रांट

यहां ज्यादातर घरों में कोई न कोई बीमार मिलेगा। किसी के पेटदर्द, किसी के सिरदर्द। लगातार बदबू फैली रहने से ही लोग इन बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इसे हर हाल में यहां से हटाया जाना चाहिए।

इमरान राणा, चांचक चौक

कारगी के कूड़े ने हमारे यहां लोगों को जीना दूभर कर दिया है। हम तो सरकार से यही मांग कर रहे हैं कि इसे जल्दी से जल्दी यहां से हटाया जा। लोग इससे बीमार पड़ रहे हैं। बदबू भी आती है।

हेमलता, कारगी ग्रांट