आगरा: बिल्डर व पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री नितिन गुप्ता के आवास पर सोमवार को सीबीआई ने छापेमारी की। इसमें आरोप है कि लानऊ के रिवर फ्रंट घोटाले में उनकी फर्म अन्नपूर्णा ट्रेडिंग ाी शामिल रही। बताया जाता है कि सपा सरकार में उनकी पहुंच सीधे सीएम ऑफिस तक थी। इसी का फायदा उठाकर वह आम लोगों के सपनों को ाी ठगने में पीछे नहीं रहे। उन्होंने लग्जरी लैट के सपने दिाकर लाों-करोड़ ले तो लिए, लेकिन आज ाी लोग आवास के लिए ाटक रहे हैं। जिन्हें आवास मिले ाी तो आधे-अधूरे। यहां न तो पानी की व्यवस्था थी और न ही बिजली कनेक्शन।

लग्जीरियस सुविधाओं का किया वादा

विजय नगर कॉलोनी में पार्क के पास रियल एस्टेट अशोक एलीजेंस लग्जीरियस प्रोजेक्ट है। इसमें 16 लैट बने हुए हैं। प्रोजेक्ट के लैट ारीदार बताते हैं कि नोटबंदी से पहले उन्होंने लैट ारीदा था। तब उन्हें तमाम सुविधाओं के बारे में बताया। लग्जीरियस अपार्टमेंट के नाम पर तमाम सुविधाएं गिना दी गई। लेकिन वर्षो बाद ाी अब तक लैट तैयार नहीं हो सके हैं। तमाम अव्यवस्थाएं हैं। इसी के चलते अब तक लैट नहीं बिक सके हैं। करीब आठ लैट ही अब तक बुक हुए हैं।

लैट की कीमत एक करोड़ से अधिक

प्रोजेक्ट में लैट ारीदने वाले एक और शस बताते हैं कि करीब वर्ष 2013 में प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग की गई थी। प्रोजेक्ट के कैटेलॉग में तमाम आलीशान सुविधाओं का दावा किया गया। एक-एक लैट करीब एक करोड़ से अधिक कीमत का बेचा गया। लेकिन हालात ये है कि अब ाी लिट शुरू नहीं हो सकी है। बिजली कनेक्शन तक बिल्डर की ओर से प्रोवाइड नहीं कराए गए। कई बार बिल्डर नितिन गुप्ता से शिकायत ाी की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। अपनी जीवनार की कमाई डूबते देा लैट ारीदने वालों ने अशोका एलीगेंस आमंत्रण वेलफेयर सोसाइटी गठित की। जिससे वह अपने आवास को पा सकें।

चार-चार ला रुपए और दो

एक ारीदार बताते हैं की लैट की कीमत का तो हम पहले ही ाुगतान कर चुके हैं। लेकिन अब ाी सोसाइटी में बिजली-पानी जैसी सुविधाओं का आाव है। मेरे लैट में तो बिल्डर ने एक कील तक नहीं लगवाई। बिल्डर नितिन अग्रवाल से कहते हैं तो वह बोलते हैं कि मेरे पास अब रुपए नहीं है। साी लैट मालिक चार-चार ला रुपए दो तो मैं काम करा देता हूं।

जमीन किसी और की निर्माण किसी और का

लैट ारीदारों ने बताया कि प्रोजेक्ट में दो पार्टनर हैं। एक पार्टनर की मौत हो चुकी है। जमीन उन्हीं की थी। इस पर निर्माण कार्य नितिन गुप्ता ने कराया है। इसको लेकर ाी पेंच फंसा हुआ है। इसमें पिस लैट ारीदार रहे हैं।

पार्किंग में बना दिया ऑफिस

प्रोजेक्ट के कैटेलॉग में बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है। लेकिन, बिल्डर की ओर से इसमें अपने ऑफिस का निर्माण करा दिया गया है। इससे पार्किंग की जमीन कम हो गई है। साथ ही कई गाड़ी ाी पार्किंग में बिल्डर की ाड़ी रहती हैं। इसको लेकर ाी लैट ारीदारों को आपत्ति है।

लैट ारीदारों की ओर से की गई मांग

पार्किंग एरिया में बना बिल्डर का ऑफिस हटाया जाए

छत के ड्रेनेज पाइप की मरमत, जहां पाइप नहीं लगे हैं, वहां लगवाए जाएं।

कॉमन एरिया के लिए बिजली कनेक्शन हो।

कॉमन एरिया पार्किंग में टाइल की लोरिंग हो।

लिट लगवाई जाए।

पानी की टंकी का निर्माण कराया जाए।

प्रत्येक लोर पर जहां से बंदर आते हैं, जाली लगवाएं।

बेसमेंट में सोसाइटी हॉल का निर्माण हो।

बिल्डिंग में पेंट व मरमत कराई जाए।

गेट पर चौकीदार के लिए कमरा बने।

लैट में बिजली के मीटर लगवाए जाएं।

कॉमन एरिया में लाइट की व्यवस्था की जाए।

बिल्डर की ओर जारी व्यापारिक गतिविधियां बंद की जाएं।

फायर सेटी की व्यवस्था हो

जेनरेटर बैकअप

सीसीटीवी कैमरे व इंटरकॉम की व्यवस्था हर लोर पर हो

आशोक ऐवेन्यू के ारीदारों को ाी ठगा

वकील अनिल अग्रवाल ने बताया कि नीरव निकुंज फेस-1 में अशोक ऐवेन्यू प्रोजेक्ट है। इसको ाी बिल्डर नितिन गुप्ता की ओर से डेवलप किया गया। लेकिन यहां ाी तमाम अव्यवस्थाएं हावी रहीं। काम को अधूरा छोड़ दिया गया था। इसको लेकर क्षेत्रीय लोगों ने अशोक ऐवेन्यू वेलफेयर सोसाइटी बनाई। स्थायी लोक अदालत में मामले में सुनवाई हुई। कोर्ट ने बिल्डर को 60 ला रुपए जमा कराने के निर्देश दिए। लेकिन बिल्डर की ओर से अब तक रुपया नहीं दर्ज कराया गया है।

अशोक एलीजेंस में काम आधा-अधूरा छोड़ दिया गया है। इसको लेकर नोटिस दिया गया है। वहीं, अशोक ऐवेन्यू के मामले में कोर्ट ने बिल्डर को 60 ला रुपए सोसाइटी के पास जमा कराने के निर्देश दिए हैं। फिर ाी बिल्डर की ओर से रुपया जमा नहीं कराया है।

अनिल अग्रवाल, वकील, अशोका एलीजेंस आमंत्रण वेलफेयर सोसाइटी व अशोक ऐवेन्यू वेलफेयर सोसाइटी

लैट ारीदते समय जो वादे किए गए थे, वह अब तक अधूरे हैं। मेंटीनेंस नहीं हो रहा है। गेट पर चौकीदार तक की व्यवस्था नहीं है। जेनरेटर बैकअप, पाकी की टंकी तक नहीं है।

विश्वनाथ गुप्ता, अध्यक्ष, अशोका एलीजेंस आमंत्रण वेलफेयर सोसाइटी