-साहसी सर्राफ ने लूट से इरादे से आए बदमाश को झाड़ू लहराकर दुकान से खदेड़ा

-सीसीटीवी में कैद हुई वारदात, आरोपी की तलाश में पुलिस कर रही छानबीन

आगरा : लूटपाट के इरादे से दुकान में घुसे लुटेरे पर ज्वैलर की झाड़ू भारी पड़ गई। आभूषणों से भरी तिजोरी खुलवाने के लिए गोली मारने की धमकी देते लुटेरे पर ज्वैलर ने झाड़ू से हमला बोल दिया। ज्वैलर के साहस ने लुटेरे का हौसला पस्त कर दिया और वह जान बचाकर भाग खड़ा हुआ। घटनाक्रम सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है। फुटेज के आधार पर पुलिस बदमाश का सुराग लगाने का प्रयास कर रही है।

सुबह घुसा बदमाश

घटना बुधवार सुबह करीब दस बजे की है। जगदीशपुरा की आवास विकास कालोनी, सेक्टर एक में जीवन ज्योति अस्पताल के सामने विनोद कुमार जौहरी की घर के बाहर ही सर्राफा की दुकान है। विनोद ने बताया कि वह दुकान खोलने के बाद सफाई कर रहे थे। इसी दौरान पिट़्ठू बैग लिए एक लुटेरा दुकान में घुस आया। उसने बैग को बेंच पर रखा और उसमें से तमंचा निकालकर उन पर तान दिया।

बातों में उलझाकर रखा

धमकी देने लगा कि तिजोरी खोलकर उसमें रखे जेवरात उसके हवाले कर दें, वरना गोली मार देगा। लुटेरे की कदकाठी देख उन्हें विश्वास हो गया कि उसे अकेले दबोच सकते हैं। उन्होंने उस पर वार करने के लिए हथौड़ी तलाशी, मगर वह नहीं मिली। उनके हाथ में झाड़ू थी। उन्होंने घर में घंटी लगा रखी है और उसका बटन दुकान में गद्दी के पास लगा रखा है, ताकि आपातस्थिति में बटन दबाकर घर के अंदर से लोगों को बुलाया जा सके। उन्होंने लुटेरे को चंद सेकेंड बातों में उलझाने के दौरान ही बटन दबा दिया।

शोर मचाते ही भागा बदमाश

इसके बाद शोर मचाते हुए तमंचा ताने खड़े लुटेरे पर झाड़ू से हमला बोल दिया। बराबर में ही दवा की दुकान पर ग्राहक खड़े थे। अस्पताल के सामने सड़क पर आठ-दस तीमारदार मौजूद थे। उनके वार से लुटेरा घबरा गया। उसने तमंचा बैग में रख दुकान के बाहर दौड़ लगा दी। उनके शोर मचाने पर दवा की दुकान पर खड़े ग्राहक और परिजन वहां पहुंच गए। कुछ लोगों ने बदमाश का पीछा भी किया, लेकिन तब तक वह गलियों में जाकर गुम हो चुका था। लुटेरे का दुकान में घुसकर तमंचा तानने और झाड़ू से लुटेरे पर वार करने का पूरा घटनाक्रम वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया।

साहस को सलाम

घटनाक्रम की जानकारी पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। ज्वैलर ने पुलिस को बताया कि लुटेरे ने मास्क लगाया हुआ था। वह नीली जींस पहने था। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर लुटेरे का सुराग लगाने का प्रयास कर रही है। साहस के चलते लुटने से बची दुकान ज्वैलर विनोद कुमार जौहरी के साहस और सूझबूझ के चलते उनकी दुकान लुटने से बच गई। कालोनी के लोगों का कहना है कि अगर वह साहस नहीं दिखाते तो दुकान लुट जाती। ज्वैलर के साहस को सोशल मीडिया पर लोग जमकर प्रचारित प्रसारित करते रहे।

---

जगदीशपुरा थानाक्षेत्र की घटना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर तफ्तीश की है। ज्वैलर के साहस के चलते बड़ी वारदात होने से बच गई। थाना पुलिस सीसीटीवी की फुटेज खंगाल रही है। जल्द ही बदमाश को पकड़ लिया जाएगा।

-बोत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी, आगरा