- रोबोट सहित अत्याधुनिक उपकरणों के लिए भेजा गया प्रस्ताव

- मरीजों को नहीं जाना होगा दिल्ली और जयपुर

आगरा। एसएन मेडिकल कॉलेज में जल्द ही मरीजों को अत्याधुनिक रोबोटिक सर्जरी की सुविधा मिल सकती है। रोबोट सहित अत्याधुनिक उपकरणों के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

सुपर स्पेशलिटी विंग हो रही तैयार

एसएन में 200 करोड़ से सुपर स्पेशलिटी ¨वग तैयार हो रही है। इसमें अत्याधुनिक इलाज की सुविधा मरीजों को दी जाएगी। इसके लिए उपकरण खरीदे जा रहे हैं। रोबोट मिलने से गंभीर मरीजों की सर्जरी हो सकेगी। मरीजों को दिल्ली और जयपुर नहीं जाना पडे़गा।

कोरोना संक्रमण से बचाएगी रोबोटिक सर्जरी

रोबोटिक सर्जरी में डॉक्टर और टेक्नीशियन रोबोट को ऑपरेट करते हैं। डॉक्टर सर्जरी करते समय मरीज के संपर्क में नहीं आते हैं। ऐसे में रोबोटिक सर्जरी कोरोना संक्रमण से भी बचाएगी।

इन गंभीर बीमारियों में रोबोटिक सर्जरी

सभी तरह के कैंसर, गुर्दा, प्रोस्टेट, गुर्दा प्रत्यारोपण सहित अन्य सर्जरी रोबोट से की जा सकती है। सर्जरी में कम समय लगता है और थ्री डी पर इमेज दिखाई देती है। इससे सर्जरी की गुणवत्ता बेहतर होती है।

दो साल पहले खरीदे करोड़ों के उपकरण, अब मंगाए जा रहे

एसएन में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 200 करोड़ के बजट से तैयार हो रही सुपर स्पेशलिटी ¨वग के लिए दो साल पहले डायलिसिस मशीन, यूरेथ्रोस्कोप सहित करीब 14 करोड़ के उपकरण खरीदे जा चुके हैं। ये उपकरण मेडिकल कॉलेज में नहीं आए हैं। प्रिंसिपल डॉ। संजय काला ने बताया कि ये सभी उपकरण मंगाए जा रहे हैं। इसके प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

कमरों से निकलवाए जा रहे उपकरण

एसएन में हर साल उपकरण आते हैं, इनमें से तमाम इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं। इनकी सूची तैयार कराई जा रही है। उपकरण कमरों में बंद हैं, उन्हें बाहर निकलवाया जा रहा है।

वर्जन

मैंने रोबोटिक सर्जरी की हैं और प्रशिक्षण भी दे सकता हूं। शासन को रोबोट खरीदने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। एसएन में भी रोबोटिक सर्जरी शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

डा। संजय काला, प्राचार्य, एसएन मेडिकल कालेज