सड़क सुरक्षा सप्ताह: मानकों को ताक पर रख दौड़ रहे डग्गेमार वाहन

पुलिस के सामने ही मानक से अधिक सवारियों को बैठा रहे चालक

आगरा। हर बार की तरह इस बार भी सड़क सुरक्षा सप्ताह शहर में शुरू हो चुका है। पुलिसकर्मी और अधिकारी अलर्ट हैं। वाहन चालकों को सेफ ट्राइव के टिप्स दिए जा रहे हैं। लेकिन, शहर से सटे चौराहों पर पुलिस के सामने ही सुरक्षा को खतरे में डाला जा रहा है। चौराहों पर डग्गेमार वाहन मानकों को ताक पर रखकर दौड़ रहे हैं। कोरोनाकाल को ध्यान में रखकर निर्धारित सवारियों को ही ले जाने का नियम है लेकिन इन वाहनों में जरूरत से ज्यादा सवारियों को ले जाया जा रहा है। इससे एक ओर जहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है तो वहीं कोविड 19 संक्रमण के फैलने की भी संभावना होती है।

शहर की सड़कों पर भर रहे फर्राटा

शहर में मानकों की अनदेखी कर चलने वाले व्यवसायिक बड़े व छोटे वाहन नियमों को ताक पर रखकर शहर की सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं। यही नहीं, वाहनों की न तो कोई फिटनेस है और न ही यातायात के नियमों को पूरा पालन कर रहे हैं। जिम्मेदार भी इन मानकों की नजरअंदाजी कर बेपरवाह बने हुए हैं। ज्यादा कमाई के चक्कर में वाहन मालिक अपने खटारा वाहनों को सड़कों पर दौड़ा रहे हैं। यही नहीं वाहनों की हालत देखकर आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि ऐसे वाहनों की फिटनेस है या नहीं।

नहीं होती चेकिंग

चेकिंग करने वाली टीमें भी पैसों की लालच में आकर वाहनों को सड़कों पर हादसों के लिए छोड़ देती हैं। इन व्यवसायिक वाहनों के लिए जो फिटनेस मानक निर्धारित किया गया है, उनमें से किसी एक पर भी वाहन खरे नहीं उतर रहे हैं। यहां तक कि कृषि कार्य में इस्तेमाल होने वाले ट्रैक्टर ट्रॉली भी बिना व्यवसायिक रजिस्ट्रेशन के ही यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते देखे जा सकते हैं।

यह हैं विभाग के मानक

-गाड़ी के पीछे आरटीओ विभाग का हेल्पलाइन नंबर होना चाहिए।

-प्रदूषण प्रमाण पत्र भी साथ रहना चाहिए।

-टायर में गोटें भी होनी चाहिए।

-वाहन की बॉडी सीधी और मजबूत होनी चाहिए।

-वाहनों के आगे व पीछे कोहरे में चलने के लिए फॉग लाइट सहित हेड लाइट, बैक लाइट, पाìकग लाइट व कलर रिफलेक्टर का प्रयोग होना चाहिए।

- तीन टन के ऊपर लेाडर वाहनों का फिटनेस होना चाहिए।

शहर में मानकों को ताक पर दौड़ रहे वाहनों पर चालान किए जा रहे हैं। वहीं डग्गेमार वाहनों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। शहर के एमजी रोड पर जाम को ध्यान में रखते हुए ऑटो और मयूरी ई-रिक्शा पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। वर्तमान में सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर वाहन चालकों को जागरूक किया जा रहा है।

आनंद ओझा, ट्रैफिक इंस्पेक्टर