पहले 22 अगस्त को होना था ट्रायल

आगरा। आगरा-दिल्ली रेल ट्रैक पर सेमी हाईस्पीड ट्रेन का दूसरा ट्रायल गुरुवार को होगा। इसके लिए रेलवे ने तैयारी पूरी कर ली है। इससे पहले यह ट्रायल 22 अगस्त को होना था, लेकिन कोच तैयार न होने पर टाल दिया गया। ट्रायल रिसर्च डिजायन एंड स्टैन्डर्ड आर्गेनाइजेशन की निगरानी में होगा।

आरडीएसओ ने इंजन में लगाई मशीन

सेमी हाईस्पीड ट्रेन के इंजन में आरडीएसओ अनुसंधान एवं मानक संगठन अभिकल्प के अधिकारियों द्वारा इंजन में ट्रैक की मॉनीटरिंग के लिए मशीन लगाई गई है। इससे ट्रैक में जो टेक्नीकल फॉल्ट हैं, उनकी रीडिंग की जा सकेगी।

ऐसी होगी ट्रेन की सुरक्षा

सेमी हाईस्पीड ट्रेन के ट्रायल के दौरान आगरा-फरह के बीच रेल ट्रैक पर 22 स्थानों पर आरपीएफ जवानों की तैनात की जाएगी। आरपीएफ इंस्पेक्टर आगरा कैंट आनंद कुमार ने बताया कि आगरा के 22 गेटों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उन्हें दी गई है। इसके अलावा दिल्ली से आगरा के बीच ट्रैक पर जिन स्थानों पर कैटिल का आवागमन था, उन स्थानों पर आरपीएफ और जीआरपी के जवानों को तैनात किया गया है। इसके लिए सभी थानों को सूचना भेज दी गई है।

नवंबर से हो सकता है ट्रेन का संचालन

रेलवे अधिकारियों ने आगरा-दिल्ली के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन का संचालन नवंबर तक होने के संकेत दिए हैं। उनका कहना है ट्रैक पर जहां ऐसे स्पॉट हैं, कैटिल का निकलना है या लोगों का आवागमन ज्यादा है, ऐसे स्थानों पर बाड़ लगाई जाएगी। इसके लिए फेंसिंग कमेटी बनाई गई है। ट्रैक की तकनीकी खामियों को भी दूर किया जाएगा। ट्रेन का फेयर शताब्दी के समकक्ष ही होगा। हालांकि अभी इस बारे में रेल मंत्रालय में विचार किया जाना है।

ट्रेन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

कपूरथला में विशेष तौर पर एलएचबी कोच तैयार कराए गए।

160 किमी। प्रति घंटा की स्पीड चलाया जाएगा।

जर्क फ्री कपलर वाले नए एलएचबी कोच लगाए जाएंगे।

ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम लगाया गया है।

आरडीएसओ द्वारा मशीन लगाई है।

ट्रेन में लगे सभी 10 कोच एसी चेयरकार होंगे।

टॉयलेट और किचन में सफाई के विशेष इंतजाम किए गए।

फायर सेफ्टी के ट्रेन में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

पीआरओ रेलवे आगरा मंडल भूपिंदर ढिल्लन ने बताया कि आज सेमी-हाईस्पीड ट्रेन का दूसरा ट्रायल है। इसकी टाइमिंग वही है, जो पहले ट्रायल में निर्धारित की गई थी। अभी एक्जिट टाइम की कोई सूचना नहीं है।