- आयुर्वेदिक कॉलेजों को सेल्फ सेंटर बनाकर की वसूली

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में सेल्फ सेंटर बनाकर करोड़ों रुपये वसूली का मामला सामने आया है। इस संबंध में मिली शिकायत को गंभीरता से लेते हुए शासन ने कुलपति के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

कॉलेजों को बनाया सेल्फ सेंटर

केंद्र और राज्य सरकार शिक्षा को भ्रष्टाचार मुक्त करने पर जोर दे रही हैं। वहीं, उच्च पद पर बैठे अधिकारी सरकार की इस मंशा को पलीता लगा रहे हैं। आजाद नगर खंदारी के रहने वाले चेतन यदुवंशी ने विवि कुलपति पर गंभीर आरोप लगाते हुए केन्द्र, राज्य सरकार से शिकायत की थी। उनका आरोप है कि विवि कुलपति डॉ। अरविन्द दीक्षित द्वारा आयुर्वेदिक आगरा-अलीगढ़ के मेडिकल कॉलेजों को सेल्फ सेंटर बनाया गया। उनका आरोप है कि उक्त कॉलेजों से करोड़ों रुपये रिश्वत ली गई। शिकायतकर्ता चेतन यदुवंशी ने इस मामले में सीबीआई जांच की अपील की है। आरोप है कि कुलपति अपने उच्चाधिकारियों के खास हैं।

कॉलेजों से लिए 10-10 लाख रुपये

आरोप है कि मनमाफिक परीक्षा कराने के लिए आयुर्वेदिक कॉलेज संचालकों से दस-दस लाख रुपये वसूल किए गए थे। संचालकों ने परीक्षार्थी को पास कराने के एवज में प्रत्येक छात्र से बीस-बीस हजार रुपये लिए। पास कराने की गारंटी भी दी गई थी। जिन परीक्षार्थियों द्वारा शुल्क जमा नहीं किया गया था, उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने दिया गया। पीडि़त स्टूडेंट्स ने इस संबंध में कुलपति से कॉलेज संचालक के खिलाफ शिकायत की थी।

बीएड, एलएलबी में नहीं बने सेल्फ सेंटर

विवि द्वारा बीएड और एलएलबी की परीक्षा के लिए सेल्फ सेंटर नहीं बनाए गए। क्योंकि इन परीक्षाओं में छात्रों से सुविधाशुल्क नहीं लिया गया था। इससे एलएलबी में करीब 90 फीसदी स्टूडेंट्स अनुपस्थित रहे। इस संबंध में सेल्फ सेंटर के लिए कॉलेज संचालकों के साथ स्टूडेंट्स ने कु लपति कैंपस का घेराव किया था, लेकिन कुलपति द्वारा सेल्फ सेंटर बनाने से इंकार कर दिया गया।