-वबाग ने शहर में सुपर सकर मशीन से शुरु की सफाई

- शहर में सीवर को लेकर आ रही हर रोज 80 कंप्लेन

- सिकंदरा बोदला एरिया में हो रही सीवर की सफाई

- दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट ने पब्लिश की थी खबर

आगरा। अब सुपर सकर मशीन से शहर को सीवर समस्या से निजात मिलेगी। वबाग कंपनी ने सुपर सकर मशीन से सीवर की सफाई का काम शुरु कर दिया गया है। अब शहर में जगह-जगह उफनते सीवर से लोगों को राहत मिल सकेगी। मंगलवार को बवाग कंपनी ने सुपर सकर मशीन से सिकंदरा-बोदला रोड पर कई स्थानों पर सुपर सकर मशीन के माध्यम से सीवर की सफाई की। बता दें कि शहर में कई स्थानों पर ऐसे सीवर है और मैनहोल हैं, जहां वर्षो से सीवर की सफाई तक नहीं हुइ हैं। अब सुपर सकर मशीन के आ जाने से सीवर सफाई के लिए लोगों को इंतजार नहीं करना होगा। बता दें कि दैनिक जागरण ने अपने 6 दिसम्बर के अंक में सीवर समस्या को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था। खबर का संज्ञान लेते हुए वबाग कंपनी ने सुपर सकर मशीन से सीवर सफाई का काम शुरु कर दिया।

हर दिन पहुंच रही सीवर की 80 कंप्लेन

वबाग के पास शहर हर रोज 80 कंप्लेन पहुंच रही है। वबाक के अनुसार जो भी कंप्लेन प्राप्त हो रही हैं। उनको लिस्टेड किया जा रहा है। इसके बाद उनका सॉल्व करने को टीम भेज दी जाती है। इस बारे में राजामंडी पुनियापाड़ा फाटक के पास रहने वाले सीबी तिवारी और मनोज कहते हैं। कंप्लेन के बाद अब कुछ एरिया में लाइन बिछाकर व्यवस्था को सही किया गया है। लेकिन फाटक की ओर अभी भी सीवर वह रहा है। इसके अलावा आवास विकास सेक्टर 16 में और संजय प्लेस में कई स्थानों पर अभी समस्या बनी हुई है।

40 स्थानों पर पाइपलाइन को किया गया है दुरुस्त

वबाग कंपनी द्वारा 40 स्थानों पर सीवर की पाइपलाइन को दुरुस्त किया गया है। इस बारे में वबाग के प्रोजेक्ट मैनेजर तनवीर शर्मा ने बताया कि जहां से ज्यादा कंप्लेन हैं, उनको चिन्हित कर काम किया जा रहा है1 एक हजार से ज्यादा मैनहोल के ढक्कन बदल दिए गए हैं। अभी अभी भी बदले जा रहे हैं। बता दें कि शहर में वबाग कंपनी सीवर सफाई, सीवर ट्रीटमेंट प्लांटों के संचालन व नई सीवर लाइन डालने की व्यवस्था, एसटीपी व इससे संबंधित मेन पंपिंग स्टेशन, इंटरमीडिएट पंपिंग स्टेशन, सीवरेज पंपिंग स्टेशन, नाला-टैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, तथा सीवरेज नेटवर्क के संचालन की पूरी जिम्मेदारी देख रही है।

कुल शहर में नाले

कुल नाले 441

कुल बड़े नाले 31

कुल छोटे नाले 399

कुल अन्डरग्राउंड नाले 16

10 वर्ष के लिए कंपनी के साथ करार

सीवर लाइन 910 किमी।

- 7 एसटीपी प्लांट

- 28 पंपिंग स्टेशन

- एक वर्ष में खर्च होंगे 42 करोड़ 80 लाख

शहर में सुपर सकर मशीन से सीवर की सफाई का काम किया जा रहा है। जहां से भी कंप्लेन प्राप्त होती है। उसे लिस्टेड किया जाता है। अभी 40 स्थानों पर सीवर लाइन को सही किया गया है। तनवीर शर्मा प्रोजेक्ट मैनेजर वबाग