देहरादून : सोमवार को द्रोणनगरी पूरी तरह भक्तिमय नजर आई। शिवालयों में आस्था का ज्वार उमड़ा। श्रद्धालुओं ने श्रद्धा व भक्तिभाव से बोल बम। हर हर महादेव, शिव शंकर की जय। के जयकारे लगाते हुए मंदिरों में पूजा अर्चना व पाठ कर जलाभिषेक किया। मंदिरों में सेवादारों की अपील पर श्रद्धालुओं ने कोविड गाइडलाइन का पालन कर अभिषेक किया। मैदानी क्षेत्र के सावन का तीसरा और पहाड़ी क्षेत्र के चौथा सोमवार देहरादून में श्रद्धापूर्वक मनाया गया। गढ़ी कैंट स्थित टपकेश्वर महादेव मंदिर में ब्रह्ममुहूर्त में रुद्राभिषेक के बाद से ही जलाभिषेक के लिए मुख्य गेट तक श्रद्धालु लाइन में खड़े रहे। मंदिर के दिगंबर भरत गिरी महाराज ने बताया कि कोविड गाइडलाइन और श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रखते हुए पुलिस व प्रशासन की मौजूदगी में जलाभिषेक किया गया। इसके अलावा जंगम शिवालय पलटन बाजार, पिपलेश्वर महादेव, दुर्गा मंदिर सर्वे चौक, नवग्रह शनि मंदिर गढ़ी कैंट, श्याम सुंदर मंदिर पटेलनगर, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर, हनुमान मंदिर आराघर चौक सनातन धर्म मंदिर प्रेमनगर समेत शहर के मंदिरों में शिव¨लग को जल, दही, दूध, बिल्वपत्र आदि का अभिषेक किया। शाम को शिव¨लग का विशेष श्रृंगार के बाद आरती हुई।

शहीदों की आत्मा की शांति के लिए किया जलाभिषेक

सहारनपुर चौक स्थित पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में सावन का यह सोमवार शहीदों, श्री बालाजी राजस्थान के दिवंगत महंत की आत्मा की शांति और विश्व कल्याण के लिए समर्पित रहा। दिगंबर दिनेश पुरी ने बताया कि मंदिर परिसर में हरिद्वार से लाए गए गंगाजल को श्रद्धालुओं में वितरित करने के बाद उन्होंने अभिषेक किया। इस मौके पर ¨दगबर भागवत पुरी, आचार्य भारत भूषण भट्ट, संजय गर्ग आदि मौजूद रहे।

टपकेश्वर पहुंचे पूर्व सीएम हरीश रावत

सावन के सोमवार पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ओम नम: शिवाय लिखी कमीज पहनकर टपकेश्वर महादेव मंदिर पहुंचे। इस दौरान राज्य आंदोलनकारी देवी सिंह पंवार द्वारा गंगोत्री धाम से देहरादून तक निकाली गई गंगा कलश यात्रा के दौरान गंगोत्री से लाए गए जल से हरीश रावत ने मंदिर में अभिषेक किया। मंदिर पहुंचकर दिगम्बर भरत गिरी महाराज से आशीर्वाद लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भोलेनाथ का आशीर्वाद लेने और कोरोना से मुक्ति व राज्य की खुशहाली की कामना के लिए यहां आया हूं। इस मौके पर रमेश उनियाल, अजय रमोला, राज्य आंदोलनकारी कुंवर सिंह पवांर, वेद प्रकाश पवांर, बृजमोहन कंडियाल, संग्राम सिंह पुंडीर आदि मौजूद रहे।

गणेश जोशी ने पत्नी संग की पूजा

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने पत्नी के साथ टपकेश्वर महादेव मंदिर में हवन किया। उन्होंने कहा कि सावन का महीना पूजा के लिए विशेष है, इसलिए सोमवार के दिन वह भी पूजा के लिए मंदिर आए हैं।