-बीते तीन दिनों से किया जा रहा रोल नंबरों का मिलान

-दिवाली बाद एसआईटी को रिपोर्ट भेजेगा विवि प्रशासन

आगरा: डॉ। भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में बीएड की तर्ज पर बीए में भी बड़ा फर्जीवाड़ा सामने निकलकर आ रहा है। पूर्व में दो सौ संदिग्ध रोल नंबर चिह्नित करने वाली एसआईटी ने अब दो हजार रोल नंबर की एक सूची विवि को भेजी है। चार्ट से मिलान करने पर इसमें अधिकतर रोल नंबर जेनरेट (बिना पढ़ाई के फर्जी तरह से बनी मा‌र्क्सशीट) निकल रहे हैं। विवि प्रशासन द्वारा पूरी रिपोर्ट दिवाली के बाद एसआईटी के पास भेज दी जाएगी। हाईकोर्ट के निर्देशन में विवि के बीएड सत्र 2005 के फर्जीवाड़े की जांच सबसे पहले सीबीसीआईडी को दी गई थी। सीबीसीआईडी जांच में विफल रही। इसके बाद यह जांच एसआइटी को सौंपी गई। एसआईटी ने करीब पांच हजार रोल नंबर (जनरेट और नंबर बढ़ने वाले) पकड़े। इसके बाद यह देखा कि इनमें कितने चेहरे शिक्षा विभाग में नौकरी कर रहे हैं। इनको चिन्हित करने के बाद प्रदेश के सभी जिलों के बीएसए को उनके खिलाफ कार्रवाई को पत्र भेज दिया गया। कई जिलों में इन शिक्षकों पर बर्खास्त करने की कार्रवाई भी शुरू हो गई है।

इधर, एसआईटी ने विवि को दिवाली से पूर्व बीए प्राइवेट कोर्स के करीब दो हजार रोल नंबरों की सूची भेजी है। जिसकी आहट से कर्मचारी घबरा गए हैं। बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को इस सूची में शामिल रोल नंबरों का मिलान किया गया तो इनमें अधिकतर रोल नंबर जनरेट निकले हैं। अब दिवाली पर विवि की छुट्टी हो गई है। इसलिए दिवाली के बाद रिपोर्ट एसआईटी को विवि प्रशासन द्वारा भेजी जाएगी। रोल नंबर जनरेट करने के मामले में कई कर्मचारियों की आने वाले समय में मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं। यह देख कई लोगों का त्योहार फीका हो गया है।

---------

एसआईटी द्वारा भारी तादाद में रोल नंबरों की एक सूची भेजी गई है। इसमें बीए प्राइवेट कोर्स के रोल नंबर हैं। दिवाली के बाद यह रिपोर्ट दे दी जाएगी।

राजीव कुमार, परीक्षा नियंत्रक, डॉ। भीमराव आंबेडकर विवि