- स्कूल टीचर्स ने तैयार किए क्लासवाइज व्हाट्सएप ग्रुप

- पीडीएफ और जेपीजी फॉर्मेट में भेजेंगे स्टडी मेटेरियल

आगरा। लॉकडाउन में अब घर बैठकर ही यूपी बोर्ड स्टूडेंट्स पढ़ाई कर सकेंगे। यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए भी ऑनलाइन क्लास शुरू होने जा रहीं हैं। इसके लिए सभी माध्यमिक विद्यालयों ने क्लासवाइज व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हैं। आज, 16 अप्रैल से ऑनलाइन क्लास शुरू भी हो जाएंगी।

ये हो सकता है टाइम-टेबल

टाइम-टेबल का समय सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक रखा जा सकता है। हर दिन बच्चों को दो विषय की पढ़ाई कराई जाएगी। छात्रों की कक्षा मंगलवार से शनिवार तक चलेगी। सोमवार को पूर्व निर्धारित किसी एक सब्जेक्ट का टेस्ट लिया जाएगा, जिसकी तैयारी के लिए रविवार का अतिरिक्त दिन भी मिलेगा। इस पहल से माध्यमिक स्कूलों में पढ़ रहे करीब डेढ़ लाख बच्चों को फायदा मिलेगा।

व्हाट्सएप पर भेजेंगे बुक्स व वीडियो

सबसे पहले छात्रों को संबंधित पाठ का पीडीएफ या जेपीजी फॉर्मेट में पिक्चर ग्रुप में पोस्ट किया जाएगा। उसके बाद उससे संबंधित लेक्चर का वीडियो बनाकर डालेंगे। वीडियो न बना पाने पर संबंधित विषय के वीडियो का यू-ट्यूब ¨लक साझा करेंगे। शिक्षक उसी विषय से संबंधित दूसरे शिक्षक साथी का वीडियो भी साझा कर सकते हैं। इसके अलावा शिक्षक अपने नोट्स का भी पीडीएफ या जेपीजी बनाकर डालेंगे।

बच्चे भी शिक्षकों से करें संपर्क

माध्यमिक स्कूलों में पिछले साल कक्षा नौवीं व 11वीं में पंजीकृत छात्रों के मोबाइल नंबर स्कूलों के पास हैं। यह छात्र इस साल 10वीं पव 12वीं कक्षा में हैं जो 2021 में बोर्ड परीक्षा देंगे। इनके अलावा कक्षा छह से नौवीं व 11वीं के बच्चों के परिजनों से संपर्क कर शिक्षक बच्चों के व्हाट्सएप नंबर लेकर ग्रुप में शामिल करेंगे। यदि कोई छात्र वंचित रह जाता है तो वह स्वयं भी अपने स्कूल के शिक्षकों से संपर्क कर अपनी कक्षा के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकता है।

लाभान्वित स्टूडेंट्स

150000

आज से ऑनलाइन क्लास शुरू होने जा रही हैं। डेढ़ लाख बच्चे इससे लाभान्वित होंगे। इसको लेकर सभी तैयारी कर ली गई हैं।

र¨वद्र कुमार, डीआईओएस

यह सराहनीय पहल है। लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा था। इससे बच्चों की पढ़ाई कराई जा सकेगी, साथ ही नया सेशन भी समय से चालू किया जा सकेगा।

डॉ। भोज कुमार शर्मा, प्रांतीय अध्यक्ष, माध्यमिक पांडेय गुट

क्लासवाइज व्हाट्सएप ग्रुप तैयार कर लिए हैं। आज से क्लास शुरू होने की उम्मीद है। बच्चों के लिए स्टडी मेटेरियल इन ग्रुप में पोस्ट किया जाएगा।

प्रेम कुमार सेंगर, लेक्चरर, रामचंद्र सर्राफ इंटर कॉलेज