एक चौथाई शहर में 24 घंटे तक बाधित रहेगी जलापूर्ति

नौलक्खा में कंडरग्राउंड टैंक में किया जाएगा कनेक्शन

आगरा। अगर आप पानी के लिए भटकना और परेशान होना नहीं चाहते तो आज ही पानी का स्टोर कर लें। कल यानी गुरुवार को 24 घंटे के लिए एक चौथाई शहर में पानी की सप्लाई नहीं होगी। इसके लिए जल निगम की गंगाजल इकाई ने 24 घंटे का शटडाउन लिया है। नौलक्खा स्थित 2600 किलोलीटर के अंडरग्राउंड टैंक में कनेक्शन का काम किया जाना है। इस कारण से गुरुवार से शुक्रवार सुबह तक जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स से कई इलाके कनेक्ट होने के कारण एक चौथाई शहर में जलापूíत बाधित रहेगी। इस बारे में जल निगम के गंगाजल इकाई के प्रोजेक्ट मैनेजर आरके गुप्ता ने बताया कि नौलक्खा जोनल पंपिग स्टेशन पर र्अडरग्राउंड टैंक आधा तैयार हो चुका है। अभी तक पुराने टैंक से आपूíत की जा रही थी। अब नये टैंक में पाइप कनेक्शन किया जाना है। इसके बाद नए टैंक से आपूíत की जा सकेगी।

ये एरिया रहेंगे प्रभावित

नौलक्खा जोनल पंपिंग स्टेशन के अंडरग्राउंड पंपिंग स्टेशन पर कनेक्शन के चलते ईदगाह, आगरा कैंट, सुल्तानपुरा, प्रतापपुरा, नामनेर, रकाबगंज, छीपीटोला, नौलक्खा, सदर, शहजादी मंडी, बुन्दू कटरा, मधुनगर, एमईएस समेत एक चौथाई शहर में जलापूíत प्रभावित रहेगी। इसके चलते सवा दो लाख घरों को 24 घंटे तक पानी नहीं मिल सकेगा। जल निगम गंगाजल इकाई के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स जो मेन राइजिंग नौलक्खा जोनल पंपिंग स्टेशन के लिए आयी है, उस मेन राइजिंग पाइपलाइन से कई एरिया की छोटी-छोटी पाइपलाइन जुड़ी हुई हैं। इसके चलते अन्य स्थानों की जलापूíत भी प्रभावित रहेगी। 24 सितम्बर को सुबह 9 बजे से शटडाउन लिया जाएगा। ऐसे में इसके लिए पानी को पहले से ही स्टोर कर लें, जिससे पानी को लेकर कोई दिक्कत न हो। बता दें कि अमृत योजना के तहत कई इलाकों में नए अंडरग्राउंड टैंक तैयार किए गए है। उनमें कनेक्शन किया जा रहा है। पिछले दिनों शाहगंज के जोनल पंपिंग स्टेशन पर बने अंडरग्राउंड टैंक में कनेक्शन किया गया था।

एक प्लांट ही कर रहा काम

जीवनी मंडी वाटर व‌र्क्स पर तीन प्लांट हैं। जिसमें दो 90-90 एमएलडी के और एक 45 एमएलडी का है। इसमें 90 एमएलडी के प्लांट का पहले से रेनोवेशन का काम चल रहा है। इसे वोल्टास कंपनी कर रही है। अभी इसका काम पूरा नहीं हुआ है। अब 45 एमएलडी के टैंक को भी बंद कर दिया गया है। इस बारे में गंगाजल प्रोजेक्ट इकाई के मैनेजर ने बताया कि 90 एमएलडी के प्लांट का रेनोवेशन का काम कंपनी को मार्च 21 में पूरा करना है। हालांकि अभी काम लगभग हो चुका है। इसमें पीछे की दीवार का काम रह गया है। वहीं 45 एमएलडी के प्लांट की साफ-सफाई होनी है। इसके लिए उसको बंद किया गया है।

नौलक्खा स्थित अंडरग्राउंड टैंक में कनेक्शन का काम किया जाना है। इसके लिए गुरुवार सुबह 9 बजे से जीवनी मंडी वाटरव‌र्क्स से शटडाउन लिया जाएगा जो कि 24 घंटे तक जारी रहेगा। एक दिन पहले ही पानी का स्टोर कर लें, जिससे कोई दिक्कत न हो।

आरके गुप्ता, प्रोजेक्ट मैनेजर, गंगाजल इकाई