- आफलाइन और आनलाइन, दोनों तरह से कर चुके हैं कई बार आवेदन, नहीं हो रही सुनवाई, छात्र हो रहे परेशान, लगा चुके हैं अर्जियां

आगरा: डा। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन डिग्रियों के 40 हजार से ज्यादा आवेदन हैं, साढ़े सात लाख से ज्यादा डिग्रियां तैयार रखी हैं। छात्र आवेदन कर-कर के थक चुके हैं, पहले आफलाइन और अब आनलाइन आवेदन कर रहे हैं पर डिग्री फिर भी हाथ में नहीं आ रही है। हालांकि विश्वविद्यालय द्वारा बार-बार डिग्री समस्या के निराकरण की बात कही जा रही है, पर छात्रों की परेशानी खत्म नहीं हो रही है। डिग्री के साथ ही अंकतालिकाओं का भी यही हाल है।

2016 से पहले डिग्री के लिए आफलाइन होता था, उस समय के दो लाख से ज्यादा आवेदन गठरियों में बंद पड़े हैं.2016 में शुरू हुई आनलाइन प्रक्रिया में छात्रों से फिर से आवेदन करने को कहा गया.आनलाइन आवेदन करने के बाद भी डिग्रियां और अंकतालिकाएं छात्रों को नहीं मिली हैं। सैंकड़ों ऐसे छात्र हैं,जो एक-दो साल से नहीं बल्कि आठ-आठ सालों से अपनी डिग्री और अंकतालिकाओं का इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली के अंकुर गुप्ता, नाई की मंडी की भगवती कुमारी, हाथरस के नरेश कुमार, अलीगढ़ के राहुल कुमार पहले आफलाइन आवेदन कर चुके थे। डिग्री और अंकतालिका नहीं मिली तो आनलाइन भी आवेदन कर दिया। इसके बाद भी विभागों के चक्कर काट रहे हैं और डिग्री हाथ में नहीं आ रही है।

कई बार कर चुके हैं शिकायत

जिन छात्रों को बार-बार आवेदन करने के बाद भी डिग्री और अंकतालिका नहीं मिली है, वे सभी राज्यपाल से लेकर प्रधानमंत्री तक मदद की गुहार लगा चुके हैं। हालांकि विश्वविद्यालय साढ़े सात लाख तैयार डिग्रियों के सत्यापन का काम कर रहा है। इसके बाद इन डिग्रियों को वितरित किया जाएगा।