आगरा: लांग वीकेंड में ताजमहल गुलजार हो उठा है। शनिवार को जहां 19 हजार से अधिक पर्यटकों ने स्मारक का दीदार किया था, वहीं रविवार को यह संया बढ़कर 26 हजार को पार कर गई। सुहाने मौसम में सुबह से शाम तक पर्यटक आते रहे, जिसके चलते पश्चिमी व पूर्वी गेट पर दिनभर लाइनें लगी रहीं।

हजारों टूरिस्ट ने निहारा ताज

शनिवार से तीन दिवसीय वीकेंड शुरू हुआ था। शनिवार को 19,936 पर्यटक ताजमहल देखने पहुंचे थे। रविवार को सुबह से मौसम सुहाना बना हुआ था। ताजमहल के दीदार को सुबह छह बजे से ही पर्यटकों का पहुंचना शुरू हो गया । दोपहर 11 बजे के बाद पश्चिमी गेट पर लंबी लाइन लग गई। यह लाइन नीम तिराहा से आगे तक पहुंच गई। इसके चलते पर्यटकों को प्रवेश के लिए इंतजार करना पड़ा। रविवार को ताजमहल देखने पहुंचे 26,252 पर्यटकों में 110 विदेशी पर्यटक शामिल थे। 5378 पर्यटकों ने 200 रुपए की अतिरिक्त टिकट लेकर और 15 वर्ष से कम उम्र के 502 बच्चों ने मुय मकबरा देखा। रविवार को शनिवार की अपेक्षा सभी स्मारकों पर पर्यटक अधिक आए। सोमवार को जन्माष्टमी का अवकाश होने से पर्यटकों के उमड़ने की उमीद है।

वीकेंड टूरिज्म की जगी उमीद

उप्र सरकार द्वारा 14 अगस्त को शनिवार और 22 अगस्त को रविवार की साप्ताहिक बंदी को खत्म किया था। साप्ताहिक बंदी खत्म होने पर वीकेंड में ताजमहल खुलते ही पर्यटकों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है। इससे आगरा में वीकेंड टूरिज्म शुरू होने पर पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों को काम मिलने की उमीद जगी है। वीकेंड टूरिज्म स्मारक खुलने के बाद भी साप्ताहिक बंदी की वजह से दो माह से अधिक समय तक बंद रहा था।

अब रविवार को ताजमहल सहित अन्य स्मारकों को सैलानियों के लिए ाोल दिया गया है। ताज का दीदार करने आने वाले पर्यटकों को कोविड प्रोटोकॉल के साथ एंट्री दी जा रही है। गाइडलाइन को फॉलो किया जा रहा है।

वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद्, एएसआई