- प्रेशर 90 की जगह 60 आ रहा , इमरजेंसी और टीबी एंड चेस्ट विभाग में एक हजार लीटर प्रति मिनट आक्सीजन की क्षमता के प्लांट किए गए हैं स्थापित

- प्रेशर कम होने पर टेक्निकल टीम सही करने में जुटी

आगरा: एसएन मेडिकल कॉलेज में स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांट से सप्लाई बंद कर दी गई है। इमरजेंसी और टीबी एंड चेस्ट विभाग में स्थापित किए गए प्लांट से आक्सीजन का प्रेशर (सेच्युरेशन) 90 की जगह 60 फीसद मिल रहा है। प्लांट स्थापित करने वाली कंपनी की टेक्निकल टीम प्रेशर सही करने में जुटी है।

एसएन इमरजेंसी में ट्राइडेंट न्यूमेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा एक हजार लीटर प्रति मिनट की क्षमता का आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। इस प्लांट से इमरजेंसी के 40 बेड पर आक्सीजन की आपूर्ति होनी है। मगर, प्लांट से आक्सीजन का प्रेशर 60 से 70 फीसद के बीच आ रहा है। यह प्रेशर 90 से अधिक होना चाहिए। ऐसे में आक्सीजन प्लांट से सप्लाई बंद कर दी गई है, पूर्व की तरह सिलेंडर से आक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। वहीं, एल एंड टी कंपनी द्वारा टीबी एंड चेस्ट विभाग में एक हजार लीटर प्रति मिनट की क्षमता का प्लांट स्थापित किया गया है। इस प्लांट से वार्ड के 37 बेड पर आक्सीजन की आपूर्ति की गई। मगर, इसका भी प्रेशर 60 से 70 के बीच में है। ऐसे में इसे भी बंद कर दिया गया।

इमरजेंसी और टीबी एंड चेस्ट डिपार्टमेंट में स्थापित किए गए प्लांट का प्रेशर कम आ रहा है। अभी ट्रायल चल रहा है, कंपनी की टेक्निकल टीम ने काम शुरू कर दिया है। प्रेशर 90 से अधिक आने के बाद ही प्लांट से आक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

डॉ। प्रशांत गुप्ता, प्राचार्य एसएन मेडिकल कॉलेज