आगरा। दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल में शाहजहां का 366वां उर्स मनाया जा रहा है। तीन दिवसीय उर्स के दूसरे दिन संदल की रस्म अदा की गई। इस अवसर पर गुरुवार को दोपहर दो बजे से ताजमहल में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। शुक्रवार को यह सुविधा पूरे दिन लागू रहेगी।

पहले ही आदेश हो गया था जारी

बुधवार को उर्स की शुरुआत हुई.पहले दिन तहखाने में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों के दरवाजे को खोला गया। बता दें कि साल में उर्स के दौरान ही इन कब्रों के दरवाजे पर्यटकों के लिए खोले जाते हैं। मुगल शहंशाह शाहजहां का उर्स इस्लामिक कैलेंडर के रजब माह की 25, 26 व 27 तारीख को मनाया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर की यह तारीख 10 (बुधवार) से 12 मार्च तक हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने उर्स के दिनों में ताजमहल को पर्यटकों के लिए निशुल्क करने का आदेश पहले ही जारी कर दिया था।

गुस्ल की रस्म से शुरु हुआ उर्स

बुधवार दोपहर दो बजे से ताजमहल में भूमिगत कब्रों को उर्स की रस्मों के लिए खोला गया। गुलाब जल से शाहजहां और मुमताज की कब्रों को गुस्ल कराया गया। दोनों की कब्रों पर फूलों की चादर चढ़ाई गई। फातिहा पढ़ा गया और दुनिया से कोरोना संक्रमण खात्मे की दुआ की गई। इस दौरान पर्यटकों और अकीदतमंदों ने ताज में निशुल्क प्रवेश किया।

शुक्रवार को पूरे दिन प्रवेश रहे निशुल्क

उर्स के दौरान शुक्रवार को भी ताजमहल पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। शुक्रवार को पूरे दिन पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश मिलेगा। एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी ने बताया कि ताजमहल में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) को कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराना होगा।

1400 मीटर की चादर चढ़ाई जाएगी

खुद्दाम-ए-रोजा कमेटी ने ताजमहल में शाहजहां के उर्स के लिए 1400 मीटर की सतरंगी चादर तैयार कराई है। बीते साल कोरोना के कारण शाहजहां का उर्स नहीं मनाया गया था। कमेटी के अध्यक्ष ताहिरुद्दीन ताहिर ने बताया कि अगर एएसआई और प्रशासन सतरंगी चादर को उर्स में चढ़ाने की अनुमति दे देते हैं, तभी चादरपोशी की जाएगी।

गूंजती रही कव्वालियां

ताजमहल में मुख्य मकबरे पर कव्वालियां गूंजती रहीं। रॉयल गेट पर शहनाई गूंजी और नगाड़ा बजा। ये यह सब ताजमहल देखने आने वाले पर्यटक खूब लुभाती दिख रहा था। च्उर्सच् के कारण ताजमहल में दोपहर दो बजे से नि:शुल्क प्रवेश हो रहा था। इस वजह से स्थानीय पर्यटकों की काफी भीड़ उमड़ी। आमतौर पर ताजमहल में मुख्य मकबरे को जाने वाले पर्यटकों को अलग से 200 रुपये का टिकट लेना पड़ता है।

-------------------------

गुरुवार को दोपहर दो बजे तक आए पर्यटक

एडल्ट 4325

चाइल्ड 309

कुल 4634