16 मार्च से शुरू होंगी कॉपियां चेक

10 दिन के अंदर पूरा करना होगा मूल्यांकन

01 लाख से अधिक होंगी कॉपियां चेक

3.5 हजार टीचर्स करेंगे कॉपियों को चेक

यूपी बोर्ड एग्जाम के मूल्यांकन पर रखी जाएगी कड़ी निगरानी

केन्द्र के हर रूम में टीचर्स की एक्टिविटी होगी सीसीटीवी में कैद

आगरा। यूपी बोर्ड एग्जाम में अब कॉपियां चेक करते समय टीचर्स मोबाइल से दूर रहेंगे। टीचर सुबह केन्द्र में घुसेंगे और मूल्यांकन कार्य खत्म होने के बाद ही शाम को निकल सकेंगे। यही नहीं उनकी हर एक्टिविटी भी सीसीटीवी में कैद रहेगी। यूपी बोर्ड एग्जाम समाप्त होने के बाद अब मूल्यांकन को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है। 16 मार्च से शुरू कॉपियां चेक होना शुरू हो जाएंगी। इसके लिए दस दिन का समय दिया गया है। संयुक्त शिक्षा निदेशक की ओर से नोडल केन्द्र प्रभारियों को सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं।

हर रूम में सीसीटीवी

मूल्यांकन से पहले कॉपियों को सेफ रखने की व्यवस्था की गई है। पचकुईयां स्थित जीआईसी में कॉपियों को रखने के विशेष इंतजाम किए गए हैं। यहां रुम्स के फर्स पर प्लास्टिक डाला गया है, जिससे कॉपियों को नमी या दीमक से दूर रखा जा सके। वहीं हर रूम में सीसीटीवी की निगरानी रहेगी जो कि मूल्यांकन का कार्य करने वाले टीचर्स की हर एक्टिविटी को कैद करेंगे। टीचर केन्द्र में मोबाइल फोन भी नहीं ले जा सकेंगे, क्योंकि अक्सर देखा गया है कि मोबाइल फोन के माध्यम से कोई भी टीचर आंसरशीट में दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकता है।

प्रिंसिपल की होगी नजर

जीआईसी प्रिंसिपल अरुण कुमार सिंह के नेतृत्व में मूल्यांकन का कार्य किया जाएगा। इसको लेकर फ्राईडे को सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया। उन्होंने बताया कि मूल्यांकन के समय टीचर्स पर नजर रखने के लिए प्रत्येक रूम में सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है, ऑपरेटिंग के लिए एनसीसी कार्यालय का चयन किया गया है। परिसर में लगे सभी कैमरों को प्रिंसिपल रूम से कनेक्ट किया गया है। यहां से प्रिंसिपल अरुण कुमार सिंह सभी पर निगरानी रख सकेंगे।

3500 टीचर्स दस दिन में करेंगे कॉपियां चेक

एक लाख से अधिक कॉपियों को चेक करने के लिए करीब साढ़े तीन हजार टीचर्स लगाए गए हैं। उन्हें इस कार्य के लिए शासन की ओर से दस दिन का समय दिया गया है। पहले की अपेक्षा इस बार कॉपियां कम हैं, क्योंकि कुछ विषयों के एक पेपर कर दिए गए हैं, जबकि इससे पूर्व एक सब्जेक्ट में पहला, दूसरा और तीसरा पेपर होता था।

केन्द्र के बाहर भी रहेगी नजर

मुल्यांकन केन्द्र के मेन गेट के पास भी सीसीटीवी लगाने का कार्य किया गया है। इसके साथ ही बाहर सुरक्षा बलों की भी निगरानी रहेगी। परिसर में प्रवेश करने पर बाहरी व्यक्तियों से पूछताछ की जाएगी। इसके लिए परिसर में तैनात सुरक्षाकर्मियों को पहले ही हिदायत दी जा चुकी है।

मूल्यांकन के दौरान सुरक्षा बरती जाएगी। कोई भी बाहरी व्यक्ति केन्द्र में प्रवेश नहीं करेगा। इसके साथ ही मोबाइल फोन को लेकर भी सर्तकता रखी गई है। मूल्यांकन केन्द्रों पर कॉपियों को रखने और इससे संबंधित व्यवस्थाओं को दूुरुस्त किया गया है।

डॉ। मुकेश अग्रवाल, संयुक्त शिक्षा निदेशक, आगरा मंडल