-1 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे आगरा मेट्रो का औपचारिक शिलान्यास

-यूपीएमआरसी ने लिखा नगर निगम को पत्र, मांगी अनुमति

आगरा: आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट अब धरातल पर उतर आया है। 1 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोजेक्ट के फ‌र्स्ट फेस का वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। पीएम के प्रोग्राम के मद्देनजर उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने तैयारियां तेज कर दी हैं। वहीं, कॉरपोरेशन ने नगर निगम को बताया कि मेट्रो ट्रैक के निर्माण के लिए निगम की 10 हजार स्ट्रीट लाइट को हटाया जाएगा।

दोनों किनारों पर लगेंगी स्ट्रीट लाइट

मेट्रो टै्रक की चपेट में शहर की दस हजार स्ट्रीट लाइट आएंगी। शहर के कुल 30 किमी लंबे ट्रैक का 22.500 किमी हिस्सा एलीवेटेड होगा। एलीवेटेड ट्रैक सड़क के डिवाइडर के ठीक ऊपर से होकर गुजरेगा। स्ट्रीट लाइट को रोड के दोनों किनारों पर लगाया जाएगा। यूपीएमआरसी ने नगर निगम प्रशासन से इसकी जानकारी मांगी है जिससे स्ट्रीट लाइट को हटाने का कार्य जल्द शुरू हो सके। यूपीएमआरसी के मुताबिक सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कॉरिडोर 14 किमी और आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक दूसरा कॉरिडोर 16 किमी लंबा होगा। पहले कॉरिडोर में 7.500 किमी एलीवेटेड ट्रैक और 6.500 किमी अंडग्राउंड ट्रैक होगा। दूसरे कॉरिडोर में 16 किमी लंबा एलीवेटेड ट्रैक होगा।

51 हजार हैं स्ट्रीट लाइट

अपर नगरायुक्त केबी सिंह ने बताया कि नगर निगम के सौ वार्ड में 51 हजार स्ट्रीट लाइट हैं। मेट्रो ट्रैक की चपेट में जो भी लाइट आएंगी। इन्हें यूपीएमआरसी की टीम हटाएगी। इसको लेकर जल्द बैठक होगी। मेयर नवीन जैन का कहना है कि मेट्रो ट्रैक का जल्द निर्माण शुरू होगा। निर्माण के दौरान जनता को परेशानी न हो, इसका ध्यान रखने के लिए कहा गया है। यूपीएमआरसी द्वारा मार्शल की तैनाती की जाएगी। निर्माणस्थल के आसपास रोड पर कोई भी वाहन खड़ा नहीं होने दिया जाएगा।