आगरा। शहर में सड़कों और रास्तों पर बने धार्मिक स्थलों को चिह्नित कर लिया गया है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट बनाकर शासन को भेज दी जाएगी। इसके बाद इनको शिफ्ट करने का कार्य शुरू किया जाएगा।

ये दिए गए थे निर्देश

उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने हाल ही में सभी कमिश्नरों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि धाíमक जगहों के नाम पर किए गए अतिक्रमण हटाए जाएं। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर सड़क के किनारे बने सभी धाíमक स्थलों को हटाने के निर्देश दिए। इस मामले पर सभी जिलाधिकारियों से 14 मार्च तक रिपोर्ट तलब की गई है, जिसमें जिले के अधिकारियों को ये बताना होगा कि आदेश के बाद कितने सार्वजनिक स्थलों को धाíमक अतिक्रमण से खाली करवाया गया।

2011 के बाद की संरचना पर नजर

शासन द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि सार्वजनिक सड़कों( राजमार्गो सहित)गलियों, फुटपाथों, सड़क के किनारों, लेन आदि पर धाíमक प्रकृति की कोई संरचना/ निर्माण की अनुमति न दी जाए। यदि इस प्रकार की कोई संरचना/निर्माण एक जनवरी 2011 अथवा उसके बाद किया गया हो तो उसे तत्काल हटा दिया जाए। शासन द्वारा यह निर्देश भी दिए गए हैं कि इसकी अनुपालन आख्या संबंधित जिलों के जिला अधिकारियों द्वारा संबंधित प्रमुख सचिव/ सचिव को प्रस्तुत की जाएगी। वह एक विस्तृत रिपोर्ट अगले 2 माह में मुख्य सचिव को प्रस्तुत करेंगे ।