आगरा। हर महीने की शुरूआत में कई नियमों में बदलाव होता है। इस बार भी सितंबर में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा। ईपीएफ से लेकर से लेकर चेक क्लियरिंग तक के कई नियम और बचत खाते पर याज, एलपीजी संबंधित नियम, कार ड्राइविंग और अमेजॉन, गूगल, गूगल ड्राइव जैसी सेवाओं में कुछ बदलाव किए गए हैं।

आधार-पैन लिंक

30 सितंबर तक पैन को आधार से लिंक करना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपका पैन निष्क्रिय (इनऑपरेटिव) हो जाएगा। नियम के तहत अगर आपका पैन निष्क्रिय हो चुका है और आप इसका उपयोग बैंक के लेन-देन या अन्य जगह करते हैं तो ऐसा माना जाएगा कि आपने कानून के तहत पैन नहीं दिया है, ऐसे में आप पर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 272 बी के तहत 10,000 रुपए का जुर्माना लग सकता है। यह भी जान लीजिए कि अगर आप अपने बैंक अकाउंट से 50 हजार रुपए से ज्यादा की रकम निकाल या जमा कर रहे हैं तो आपको पैन कार्ड दिखाना पड़ेगा।

डीमैट अकाउंट की केवाईसी

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने नया ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाने के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। इसके अनुसार अगर आपका डीमैट अकाउंट है तो आपको 30 सितंबर तक उसकी केवाईसी करनी होगी। अगर केवाईसी नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे। केवाईसी पूरा होने और वैरिफाई होने के बाद ही यह पूरा हो सकेगा।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना

2020-21 के लिए 30 सितंबर तक इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करना है। अगर रिटर्न 30 सितंबर के बाद फाइल किया जाता है तो करदाता को 5 हजार रुपए लेट फीस चुकानी होगी। ऐसे करदाता जिनकी आय 5 लाख रुपए से ज्यादा नहीं है उनको लेट फीस के रूप में 1 हजार रुपए देने होंगे।

बैंक अकाउंट में सही मोबाइल नंबर अपडेट कराना

1 अक्टूबर से ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू होने वाला है। ऑटो डेबिट का मतलब है कि आपने मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिंग में बिजली, एलआईसी या अन्य किसी खर्च को ऑटो डेबिट मोड में डाला है तो एक निश्चित तारीख को पैसा खाते से अपने आप कट जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका एक्टिव मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट होना जरूरी है।

पीएफ रूल्स में हो रहा है बदलाव

एक सितंबर से अगर आपका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन) आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ है तो एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ईपीएफ खाताधारकों को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

बदल जाएगा एलपीजी सिलेंडर मिलने का समय

1 सितंबर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों और मिलने के समय दोनों में में बदलाव आएगा। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं। वहीं, गैस वितरण का समय बदल जाएगा। नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में गैस बांटने के समय में बदलाव किया गया है।

पीएनबी सेविंग्स अकाउंट पर घटेगा इंटेरेस्ट

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक को अगले महीने से जोरदार झटका लगने वाला है। दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक 1 सितंबर 2021 से बचत खाते में जमा पर याज दर में कटौती करने वाला है। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली है। बैंक ने बचत खातों पर याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है। बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा।

बदल जाएगा कार इश्योरेंस का नियम

महत्वपूर्ण आदेश में मद्रास हाईकोर्ट ने ये फैसला सुनाया है कि 1 सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बिकेगा, तो उसका बंपर टू बंपर इंश्योरेंस अनिवार्य होना चाहिए। यह इंश्योरेंस 5 साल की अवधि के लिए ड्राइवर, पैसेंजर और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस को रखना अनिवार्य है। मालूम हो कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा, जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती हैं।

कई मोबाइल ऐप्लीकेशन्स पर लगेगी रोक

गूगल की नई पॉलिसी 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है। इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। गूगल ने अपने लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को लॉक कर दिया जाएगा। दरअसल, गूगल प्ले स्टोर के नियमों को पहले से ज्यादा सत किया जा रहा है। वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।

ओटीटी प्लेटफार्म के ससक्रिप्शन होंगे महंगे

1 सितंबर 2021 से भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार का ससक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। जिसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपए की जगह 499 रुपए देने होंगे। दूसरे शदों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपए ज्यादा भुगतान करना होगा। इसके अलावा 899 रुपए में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे। साथ ही 1,499 रुपए में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे।