-बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए घर-घर जाकर पिलाई जाएगी विटामिन-ए की खुराक

-सीएमओ ने बच्चे को दवा पिलाकर शुरु किया अभियान

-एएनएएम देंगी नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक

आगरा। बच्चों को कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाएगा। बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा घर-घर जाकर विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। बुधवार को चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बच्चे को पहली खुराक पिलाकर इसका शुभारम्भ किया।

बच्चों की बढ़ेगी इम्युनिटी

सीएमओ ने बताया कि अभियान के तहत नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि विटामिन-ए की खुराक से बच्चों को कई रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ संजीव वर्मन ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह में नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि नौ माह से लेकर पांच वर्ष तक के बच्चों को छह-छह महीने के अंतराल पर विटामिन-ए की नौ खुराक दी जाती हैं जिससे बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है। डीआईओ ने अपील की कि सभी अपने नौ माह से पांच वर्ष के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक अवश्य पिलाएं। इससे वह स्वस्थ और पोषित रहेंगे।

डीआईओ ने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए बुधवार और शनिवार को लगने वाले वीएचएनडी (ग्रामीण स्वास्थ्य पोषण दिवस) और यूएचएनडी (शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस) पर ही बच्चों को एएनएम द्वारा विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी।

कुपोषित बच्चों को भी किया जाएगा चिन्हित

जीवनी मंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ। मेघना शर्मा ने बताया कि बाल स्वास्थ्य पोषण माह का उदघाटन सीएमओ डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव ने फीता काटकर किया। बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत कुपोषित बच्चों का चिन्हित किया जाएगा और संदर्भ हेतु एनआरसी रेफर किया जाएगा। इस दौरान बच्चों को एल्बेंडाजोल की टेबलेट, आयरन सिरप/ आयरन की टेबलेट दी जाएगी। आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा 6 माह तक बच्चे को केवल स्तनपान कराने हेतु समुदाय में प्रेरित किया जाएगा।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। संजीव वर्मन, बाल स्वास्थ्य पोषण माह की समन्वयक विद्या, विश्व स्वास्थ्य संगठन की शहरी समन्वयक सुचिता, यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु, मधुमिता, एनआई से बीएसपीएम को-आíडनेटर विद्या, डब्ल्यूएचओ अरबन को-आíडनेटर सुचिता, डीएमसी अमृतांशु, यूनीसेफ को-आíडनेटर मधुमिता व जीवनी मंडी पीएचसी का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

पीकू वार्ड की भी तैयारी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना की तीसरी वेव से निपटने के लिए पीकू वार्ड भी बना रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच सीएचसी पर 30-30 बेड के पीकू वार्ड तैयार किए जा रहे हैं। यहां पर वेंटिलेटर भी इंस्टॉल किए गए हैं।

मेडिसिन किट रोकेगी थर्ड वेव

विभाग द्वारा बच्चों के लिए मेडिसिन किट भी जारी की गई है। जिसे 690 निगरानी समितियों के द्वारा पूरे जनपद में बांटा जा रहा है। उम्र के हिसाब से ये किट बनाई गई हैं। घर-घर जाकर आशा लक्षणयुक्त बच्चों की लाइनलिस्टिंग करके उन्हें मेडिसिन किट उपलब्ध कराएंगी और इसके बाद विभाग की टीम बच्चे की कोविड जांच के लिए सैंपल लेगी।

वर्जन

कोरोना की तीसरी वेव से लड़ने के लिए हमारी तैयारी पूरी है। इसी क्रम में बुधवार से नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की दवा पिलाने का अभियान शुरु किया गया है।

-डॉ। अरुण कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ