-इसी सत्र से बीए, बीएससी ग्रेजुएशन के सब्जेक्ट में लागू होगी पुरानी व्यवस्था

-तत्कालीन कुलपति द्वारा किया गया था संशोधन, परमीशन को लिखा था पत्र

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी की ओर से ग्रेजुएशन बीए और बीएससी के सिलेबस में एक बार फिर से संशोधन किया गया है, जिसमें दो सब्जेक्टस के स्थान पर स्टूडेंट्स को एक बार फिर से तीन सब्जेक्ट पढ़ने होंगे। पुराने नियम में संशोधन के बाद इसी सत्र से तीन सब्जेक्ट्स की व्यवस्थाओं को लागू किया जाएगा। हालही में यूनिवíसटी गेस्ट हॉउस परिसर में आयोजित बैठक में सब्जेक्ट्स में संशोधन पर अंतिम निर्णय लिया गया है।

नए सत्र से पढ़ने होंगे तीन सब्जेक्ट्स

कुलपति प्रोफेसर अशोक मित्तल द्वारा दो सब्जेक्ट्स के स्थान पर ग्रेजुएशन में बीए, बीएससी में तीन सब्जेक्ट्स पढ़ाने के निर्देश जारी किए गए हैं। तत्कालीन कुलपति द्वारा तीन विषय के स्थान पर दो विषय किए गए थे, लेकिन एक बार फिर वर्तमान में संशोधन कर पुरानी व्यवस्था को लागू करने की दिशा निर्देश दिए गए। फाइनल ईयर में आने वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम फार्म में तीन सब्जेक्ट्स अंकित करने होंगे। परीक्षा भी इसी पेटर्न के आधार पर ही होगी। हालही में इस संबंध में सर्वसहमति से निर्णय लिया गया है।

स्टूडेंट्स को हो सकती है परेशानी

पुराने नियम के अनुसार ऐसे स्टूडेंट्स को भविष्य में परेशानी हो सकती है, जो दो सब्जेक्ट से स्नातक की परीक्षा बीए, बीएससी से पास कर चुके हैं। इसमें से अधिकतर स्टूडेंट्स दूर के शहरों में नौकरी कर रहे हैं। वहीं कुछ उच्च शिक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं। यूनिवíसटी द्वारा उन स्टूडेंट्स को दो विषयों की मार्कशीट मुहैया कराई गई है। अगर, इस संबंध में गहनता से जांच की जाएगी तो बिना अनुमति के यह सब्जेक्ट स्टूडेंटस के लिए भविष्य में समस्या बन सकते हैं। हालांकि वर्तमान में अभी तक इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया गया।

यूनिवर्सिटी से पास होने वाले स्टूडेंट्स को कोई समस्या नहीं आएगी। वर्तमान में दो सब्जेक्ट्स के स्थान पर तीन सब्जेक्ट्स बीए, बीएससी में किए गए हैं। इसी सत्र से नए नियम को लागू किया जाएगा। अगर किसी स्टूडेंट्स को कोई परेशानी है तो वह कार्यालय में संपर्क कर सकता है।

राजीव कुमार, परीक्षा नियंत्रक