आगरा : कोरोनावायरस ने गोल्डन ट्राएंगल को चपेट में ले लिया है। आगरा, जयपुर और दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले सामने आने के बाद ये टूरिस्ट सर्किट (गोल्डन ट्राएंगल) लड़खड़ा गया है। हाल ही में देश में सबसे अधिक मामले भी इसी सर्किट पर सामने आए हैं। इसके पीछे वजह फॉरेनर्स टूरिस्ट का इस सर्किट की ओर अट्रैक्शन है।

इटली के 16 टूरिस्ट मिले पॉजिटिव

इंडिया घूमने आए इटली के 16 नागरिकों में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। ये पर्यटक दिल्ली और आगरा के अलावा जयपुर समेत पूरे राजस्थान में घूमे थे। जानकारी के मुताबिक, इटली के नागरिक राजस्थान के कई जिलों में घूमे और इस दौरान 215 लोगों से मुलाकात भी की। यहां से दिल्ली पहुंचने पर इनके कोरोनावायरस पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई थी।

आगरा में डर का माहौल

बताया गया है कि इटली के ये टूरिस्ट आगरा भी आए थे। यहां ताजमहल का विजिट किया। होटल में स्टे भी किया। इससे यहां भी अफरातफरी की स्थिति बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग आगरा में इन टूरिस्ट की हर मूवमेंट की लोकेशन तलाशने में जुटा रहा है। साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों की स्क्रीनिंग कर रहा है।

जयपुर में भी कोरोनावायरस का एक कन्फर्म केस

राजस्थान के गृहमंत्री रघु शर्मा ने विधानसभा में बुधवार को बताया कि जांच के लिए 93 लोगों के सैंपल लिए गए। इनमें से अभी तक 51 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि बाकी की रिपोर्ट आनी बाकी है। इन पर्यटकों के घूमने की योजना को लेकर भी कोई जानकारी नहीं थी। ये लोग दिल्ली, आगरा से जयपुर पहुंचे थे।

इसलिए कहा जाता है गोल्डन ट्राएंगल

भारत का गोल्डन ट्राएंगल एक टूरिस्ट सर्किट है, जो दिल्ली-जयपुर-आगरा को जोड़ता है। गोल्डन ट्राएंगल इसलिए कहा जाता है क्योंकि इंडिया केमैप पर नई दिल्ली, आगरा और राजस्थान के स्थानों की त्रिकोणीय आकृति है।

गोल्डन ट्राएंगल पर टूरिज्म धड़ाम हो चुका है। हालात ये हैं कि दिल्ली-आगरा-जयपुर में कोरोनावायरस के मामले सामने आने के बाद टूरिस्ट की आवाजाही इस सर्किट पर थम सी गई है। रही सही कसर आगरा में मिले छह मामलों ने पूरी कर दी। हालात ये हो गए हैं कि होटल्स में अप्रैल की बुकिंग भी कैंसिल की जा रहीं हैं।

- राकेश चौहान, प्रेसिडेंट, होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन

इटली के ये पर्यटक आगरा भी आए थे। आगरा में जहां भी ये ठहरे हैं या घूमे हैं, वहां की जानकारी जुटाई जा रही है। जो भी लोग इनके संपर्क में आए हैं, उनकी जांच की जा रही है।

- मुकेश वत्स, सीएमओ, आगरा