-कोरोना महामारी से जूझ रही टूरिज्म इंडस्ट्री को मिल रही संजीवनी

-साप्ताहिक बंदी समाप्त होने का भी पड़ रहा असर

-इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत से बढ़ेगा कारोबार

आगरा: डेढ़ वर्ष से कोरोना संक्रमण से जूझ रहे पर्यटन कारोबार को संजीवनी मिलने की उम्मीद जागी है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर नहीं आती है तो एक बार फिर पर्यटन कारोबार के पुराने दिन लौट सकते हैं। प्रदेश में साप्ताहिक बंदी खत्म होने के साथ ही ताजमहल पर पर्यटक उमड़ना शुरू हो गए हैं। हालांकि, आगरा का पर्यटन कारोबार पूरी तरह पटरी पर तभी लौट सकेगा, जब इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत होगी।

5 लाख लोग हैं आश्रित

ताजनगरी में पर्यटन कारोबार पर करीब पांच लाख लोग सीधे तौर पर आश्रित हैं। जनवरी, 2020 में कोरोना संक्रमण फैलने के साथ ही आगरा का पर्यटन कारोबार प्रभावित होना शुरू हो गया था। जिसका सबसे पहले प्रभाव टूरिज्म इंडस्ट्री पर ही पड़ा। देश में कोरोना के केसेस बढ़ने के बाद आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने 17 मार्च, 2020 से देशभर के स्मारक बंद कर दिए थे। स्मारक बंद करने से पूर्व सरकार ने वीजा सर्विस और इसके बाद इंटरनेशनल फ्लाइट स्थगित कर दी थीं। 188 दिनों की रिकार्ड बंदी के बाद ताजमहल तो खुल गया था, लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस पर अभी भी रोक है।

दिनोंदिन बढ़ रहे टूरिस्ट

अक्टूबर माह से टूरिस्ट सीजन शुरू हो रहा है। वहीं, दूसरी ओर देश में कोरोना का प्रकोप भी थमा है। ऐसे में पर्यटन कारोबारियों को भारतीय पर्यटकों से बड़ी उम्मीदें हैं। साप्ताहिक बंदी खत्म होने पर ताजमहल पर पर्यटक की भीड़ बढ़ रही है। शनिवार से गुरुवार तक ताजमहल पर 1.07 लाख पर्यटक आए। आगरा में अक्टूबर से पर्यटन सीजन की शुरुआत होती है। इससे पूर्व भारतीय पर्यटकों की बढ़ती संख्या पर्यटन कारोबारियों को पुराने दिन वापस लौटने की उम्मीद बंधा रही है।

ऐसे हटी साप्ताहिक बंदी

उप्र में कोरोना संक्रमण बढ़ने पर अप्रैल में शनिवार व रविवार की साप्ताहिक बंदी लागू की गई थी। ताजमहल समेत सभी स्मारक 16 अप्रैल से 15 जून तक बंद रहे। 16 जून से स्मारक खुल गए थे, लेकिन साप्ताहिक बंदी लागू होने से वीकेंड टूरिज्म ठप था। उप्र सरकार ने 14 अगस्त को शनिवार और 22 अगस्त को रविवार की साप्ताहिक बंदी को खत्म कर दिया था।

पर्यटकों की स्थिति

स्मारक शनिवार रविवार सोमवार मंगलवार बुधवार गुरुवार

ताजमहल 19936 26252 19730 15819 12131 14096

आगरा किला 4105 5219 3845 3076 2303 2787

---

सरकार को भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आक्रामक प्रचार-प्रसार करना चाहिए। इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस को अब शुरू कर देना चाहिए, जिससे कि विदेशी पर्यटक यहां आ सकें।

-सुमित उपाध्याय, टूर आपरेटर्स

---

सरकार को वैक्सीनेशन करा चुके विदेशी पर्यटकों को यात्रा करने के लिए स्टैंडर्ड आपरे¨टग प्रोसीजर जारी करना चाहिए। सरकार यह बताए कि इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत कब करेगी।

-राजेश शर्मा, सचिव टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

---

और बयान आएंगे