-कोविड -19 का टीकाकरण करने के लिए हुई जिला स्तरीय ट्रेनिंग

-कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए स्ट्रेटजी हुई तैयार

आगरा.कोविड-19 की वैक्सीन को लेकर दुनियांभर में गतिविधियां तेज हो गई हैं। लंदन में कोरोना की वैक्सीन लगना भी शुरू हो गया है। भारत में भी कोविड की वैक्सीन जल्द ही आने की संभावना है। इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। इसके लिए आगरा में भी तैयारियां हो गई हैं। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने काम शुरू भी कर दिया है। वैक्सीन के रख-रखाव से लेकर वैक्सीन को लगाने की ट्रेनिंग शुरू हो गई हैं। कोविड के वैक्सीनेशन में एक-एक वैक्सीन का हिसाब रखा जाएगा।

तीन स्टेप में लगाई जाएगी कोविड वैक्सीन

कोविड वैक्सीन के लिए एक पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर किसी भी हेल्थ सेंटर पर पहुंचने पर उसकी ऑनलाइन फीडिंग की जाएगी। जितनी वैक्सीन लगाई जाएंगी उन सभी का डाटा भी इस पोर्टल पर चढ़ाया जाएगा। इस प्रकार से हर एक वैक्सीन का हिसाब रखा जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ। आर सी पांडेय ने बताया कि वैक्सीन तीन चरणों में लगाई जाएगी। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारी, दूसरे चरण में पुलिस, नगर निगम कर्मचारी और इमरजेंसी सेवाओं में लगे लोगों को वैक्सीन लगेगी। तीसरे चरण में वैक्सीन आम लोगों तक पहुंच पाएगी। फिलहाल वैक्सीनेशन एसएन मेडिकल कॉलेज, आयुष चिकित्सक और स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स को शामिल किया जाएगा।

डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ। संजीव वर्मन ने बताया कि कोविड-19 की वैक्सीन को टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा। इसके रखरखाव और लगाने के लिए स्वास्थ्यकíमयों को ट्रेनिंग कार्यक्रम भी किया जा रहा है। सामान्य लोगों में आशाएं और एएनएम लोगों को टीका लगाएंगी। लोगों को वैक्सीन की दो डोज लगेंगी। पहली डोज लगने के बाद दूसरी डोज 28 वें दिन लगाई जाएगी।

10 हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों की बन रही है रिपोर्ट

1520 सरकारी और प्राइवेट चिकित्सकीय संस्थानों के करीब दस हजार स्टाफ का डेटा स्वास्थ्य विभाग में जुटाया गया है। इसमें अस्पताल, रेडियो डायग्नोसिस सेंटर, पैथोलॉजी, क्लीनिक, सीएचसी, पीएचसी, एसएन, जिला अस्पताल, लेडी लॉयल, आशा, एएनएम, चिकित्सक, टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वॉय, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और विभागीय कार्य करने वाला स्टाफ शामिल है। इनके नाम, पिन कोड, पहचान पत्र, पता और मोबाइल नंबर की जानकारी लेकर पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य चल रहा है।

हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाने के लिए दी गई ट्रेनिंग

कोविड-19 के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ वर्कर्स का डाटा तैयार किया जा रहा है। कोविड-19 के टीकाकरण में कोई बाधा न हो और सही तरीके से लगाया जा सके, इसके लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। शुक्रवार को संभागीय परिवार एवं कल्याण प्रशिक्षण केंद्र के सभागार में स्वास्थ्यकíमयों कोविड टीकाकरण के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्यकíमयों के कोविड टीकाकरण के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें सामुदायिक केंद्रों के अधीक्षक व जिला अस्पताल, लेडी लायल, ईएसआई, रेलवे हॉस्पिटल, मिलिट्री हॉस्पिटल के स्वास्थ्यकíमयों ने प्रतिभाग किया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। संजीव वर्मन ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्यकíमयों का कोविड टीकाकरण कराया जाएगा, जिसमें एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी और प्राइवेट नìसग होम के सभी कार्यकर्त्ता का टीकाकरण किया जाएगा। कोविड वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यकर्त्ता जुटे हैं। स्वास्थ्यकíमयों का डाटा डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के दौरान कोविड टीकाकरण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन से प्रथम चरण में टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन तैयार की जा रही है। ट्रेनिंग के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ। वीएस चंदेल, यूनिसेफ से मधुमति और यूएनडीपी के पीओ अवदेश कुमार ने स्वास्थ्यकíमयों को प्रशिक्षित किया।

कोविड-19 की वैक्सीन के लिए शासन आए आदेश के अनुसार व्यवस्थाएं की जा रही हैं। कोल्ड चेन मेंटेन करने और वैक्सीन लगाने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है।

-डॉ। आरसी पांडेय, चीफ मेडिकल ऑफिसर